Home >>Israel Hamas War

हमास नहीं ये देश हैं इजरायल पर हमला करने के लिए जिम्मेदार; निक्की हेली ने बताया हत्यारे

Nikki Haley on Gaza War: अमेरिकी की नेता निक्की हेली ने अपनी बातों से सबको हैरान कर दिया है. उनका कहना है कि ईरान, चीन और रूस जिम्मेदार हैं. उन्होंने कहा कि ये देश हत्यारे हैं. निक्की हेली इजरायल के दौरे पर हैं.   

Advertisement
हमास नहीं ये देश हैं इजरायल पर हमला करने के लिए जिम्मेदार; निक्की हेली ने बताया हत्यारे
Stop
Siraj Mahi|Updated: May 28, 2024, 01:55 PM IST

Nikki Haley on Gaza War: अमेरिका की रिपब्लिकन पार्टी की नेता और संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी दूत निक्की हेली ने पिछले साल सात अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में हमास के हमले के लिए ईरान, चीन और रूस को जिम्मेदार ठहराया है. हमले में 1,200 लोग मारे गए थे और 250 को बंधक बना लिया गया था. इजराइल के दौरे पर गईं निक्की हेली ने सोमवार को एक बयान में कहा कि ईरान ने रूसी खुफिया जानकारी के आधार पर हमले की साजिश रची. चीन ने पूरे ऑपरेशन को आर्थिक मदद पहुंचाई.

ये लोग हैं जिम्मेदार
निक्की हेली ने कहा, "वे सभी हत्यारे और सहयोगी हैं. हमें ऐसी घटना को दोबारा होने से रोकने के लिए खुद के प्रति ईमानदार होगा." उन्होंने यह भी कहा, "अगर अमेरिका आत्मसंतुष्ट और अहंकारी हो गया, तो वहां भी यही होगा." हालांकि, निक्की हेली ने घटना में चीन और रूस के शामिल होने का कोई सबूत नहीं दिखाया. 

इजरायल दौरे पर निक्की हेली
गौरतलब है कि पिछले साल सात अक्टूबर के हमले के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मास्को में हमास नेताओं की मेजबानी की थी. रूसी उप विदेश मंत्री मिखाइल बोगदानोव ने ईरान के उप विदेश मंत्री अली बघेरी कानी के साथ रूस गए हमास नेता मूसा अबू मरजौक, हमास के अंतर्राष्ट्रीय संबंध कार्यालय के प्रमुख और हमास के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री बसेम नईम से मुलाकात की थी. रिपब्लिकन नेता निक्की हेली ने दक्षिणी इजराइल का दौरा किया. वह सात अक्टूबर को हमास के हमले में नष्ट सेडेरोट पुलिस स्टेशन भी गईं.

क्या है पूरा मामला?
ख्याल रहे कि हमास ने इजरायल पर बीते साल 7 अक्टूबर को हमला किया. इस हमले में इजरायल के 1200 लोग मारे गए थे. इसके बाद इजरायल ने हमास वाले इलाके गाजा पर हवाई हमला किया. इसके बाद इजरायल ने गाजा पर हवाई हमला करना शुरू किया. अब तक इन हमलों में 35 हजार लोग मारे गए हैं. गाजा की 23 लाख की आबादी में से ज्यादातर लोग दरबदर हैं. गाजा के ज्यादातर लोगों ने राफा में शरण ली है. 

{}{}