trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02439884
Home >>Israel Hamas War

Pager Blast में केरल में पैदा हुए कारोबारी का आ रहा नाम; रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Pager Blast Row: 17 सितंबर को लेबनान में पेजर ब्लास्ट हुआ. इसमें 12 लोगों की मौत हो गई और 2800 लोग घायल हो गए. बताया जाता है कि ये हमला इजरायल ने कराया. अब इस हमले में जिस शख्स का नाम आ रहा है उसका ताल्लुक भारत के केरल से है.

Advertisement
Pager Blast में केरल में पैदा हुए कारोबारी का आ रहा नाम; रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Stop
Siraj Mahi|Updated: Sep 21, 2024, 11:28 AM IST

Pager Blast Row: हाल ही में लेबनान में कई पेजर ब्लास्ट हुए हैं. इस ब्लास्ट में 12 लोगों की मौत हुई है और हजारों घायल हुए हैं. इल्जाम हैं कि लेबनान में ये बलास्ट इजरायल ने कराया है. लेकिन जांच में ब्लास्ट के पीछे केरल में पैदा हुए कारोबारी रिनसन जोस का नाम आ रहा है. उनका ताल्लुक केरल के वायनाड से है. रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि जो पेजर लेबनान में हिजबुल्ला को दिए गए उसे वहां तक पहुंचाने में रिनसन की कंपनी का हाथ था. 

किस कंपनी ने बनाया पेजर
रिपोर्ट में पहले खुलासा हुआ कि लेबनान में फटे पेजर को मोसाद ने मोडिफाइ किया और उसमें 3 ग्राम विस्फोटक लगाया. पेजर को तैवान की कंपनी 'Gold Apollo' ने बनाया. लेकिन इस कंपनी ने अपने स्टेटमेंट में बताया कि जिन पेजरों में धमाका हुआ है वह 'BAC Consulting KFT' नाम की कंपनी में बनाए गए. वह कंपनी भी इस ट्रेडमार्क को इस्तेमाल करती है.

यह भी पढ़ें: Israel ने हिजबुल्लाह के पेजर्स में कराया ब्लास्ट, 9 की मौत, 2800 घायल

केरल में पैदा हुए शख्स का नाम
पेजर में ब्लास्ट होने के दो दिन बाद बुलगारिया की सिक्योरिटी 'DANS' ने बताया कि इस मामले में बाद में जिस कंपनी का नाम सामने आया है वह 'Norta Global Ltd' है. यह कंपनी साल 2022 में बुलगारिया के सोफिया में रजिस्टर हुई और इसके मालिक नॉर्वे के रिनसन जोस हैं. इससे एक दिन पहले 'DANS' ने बताया था कि जिन पेजर में धमाका हुआ वह बुलगारिया से नहीं लाए गए. इस मामले में अभी भी जांच जारी है.

क्या है पूरा मामला?
आपको बता दें कि 17 सिंतबर को पूरे लेबनान में एक घंटे के अंदर ककरीबन 3 हजार पेजर में धमाका हो गया. हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई. जबकि 2800 लोग घायल हो गए. हिजबुल्ला ने इसे इजरायल की चाल बताया. पेजर एक छोटी सी डिवाइस होती है जो मैसेज भेजने और प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल की जाती है.

Read More
{}{}