trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02090954
Home >>Israel Hamas War

Israel Hamas War News: हमास ने सीजफायर पर क्या कहा? इजराइल हुआ पेशकश पर राजी

Israel Hamas War News: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. इस बीच सीजफायर को लेकर खबरें सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि इजराइल सीजफायर के प्रस्ताव पर राजी हो गया है.

Advertisement
Israel Hamas War News: हमास ने सीजफायर पर क्या कहा? इजराइल हुआ पेशकश पर राजी
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Feb 02, 2024, 12:16 PM IST

Israel Hamas War News: इजराइल और गाजा की जंग बद से बदतर हालात में पहुंच चुकी है. कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि हमास ने गाजा में लड़ाई बंद करने और बंधकों की रिहाई के प्रस्ताव को "शुरुआती पॉजीटिव कन्फर्मेशन" दिया है. माजिद अल-अंसारी ने वाशिंगटन स्थित ग्रेजुएट स्कूल में एक श्रोता को बताया, "उस प्रस्ताव को इजरायली पक्ष ने मंजूरी दे दी है और अब हमें हमास की ओर से प्रारंभिक सकारात्मक पुष्टि मिली है." "हमारे सामने अभी भी बहुत मुश्किल रास्ता है."

इजराइल और गाजा में युद्ध जारी

उन्होंने आगे कहा,"हम आशावादी हैं क्योंकि दोनों पक्ष अब इस आधार पर सहमत हो गए हैं कि अगला सीजफायर लगेगा. हमें उम्मीद है कि अगले कुछ हफ्तों में हम इसके बारे में अच्छी खबर शेयर कर पाएंगे. कतर के एक अधिकारी ने रॉयटर्स को साफ किया कि "अभी तक कोई सौदा नहीं हुआ है और हालांकि "हमास ने प्रस्ताव को सकारात्मक रूप से लिया है, ऐसे में कतर उनकी प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहा है."

हमास ने कही ये बात

लेकिन हमास के एक अधिकारी ने थोड़ी देर बाद रॉयटर्स को बताया कि ग्रुप को "पेरिस संघर्ष विराम प्रस्ताव प्राप्त हुआ है, लेकिन हमने किसी भी पक्ष को प्रतिक्रिया नहीं दी है, इसको अभी भी पढ़ा जा रहा है." कतर में मौजूद हमास पोलित ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हानियेह के मीडिया सलाहकार ताहेर अल-नोनो ने कहा, "हम यह नहीं कह सकते कि बातचीत का मौजूदा फेज जीरो  है और साथ ही हम यह भी नहीं कह सकते कि हम किसी समझौते पर पहुंच गए हैं."

आधिकारिक तौर पर हमास की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है, यह जल्दबाजी में दिया गया बयान कहा जा सकता है. अल-मयादीन में, सूत्र ने दावा किया कि पॉजिटिव संकेत इजरायली मीडिया के जरिए सौदे के बारे में जनता की उम्मीदों को जगाने की एक साजिश थी. 

Read More
{}{}