trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02090731
Home >>Israel Hamas War

Israel Hamas War Day 119: इजराइल हमास वॉर के 199वें दिन क्या-क्या हुआ, जानें टॉप 10 प्वाइंट्स

Israel Hamas War Day 119: इजराइल और गाजा के बीच जंग जारी है. कल यानी गुरुवार तक इस जंग को चलते हुए 119 दिन हो गए हैं, जिसमें 27 हजार के करीब लोगों की जान जा चुकी है.

Advertisement
Israel Hamas War Day 119: इजराइल हमास वॉर के 199वें दिन क्या-क्या हुआ, जानें टॉप 10 प्वाइंट्स
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Feb 02, 2024, 10:07 AM IST

Israel Hamas War Day 119: इजराइल और गाजा के बीच जंग जारी है. गाजा में मरने वालों के आंकड़े 27 हजार को पार करने वाले हैं. इजराइल ने न रुकने की कसम खाई है और वह लगातार गाजा के आम लोगों को निशाना बना रहा है. इस जंग को गुरुवार को 119 दिन हो गए हैं. ऐसे में हम आपके लिए 119वें दिन का हर बड़ा अपडेट लेकर आए हैं, तो आइये जानते हैं.

इजराइल गाजा वॉर के 10 बड़े अपडेट
1- स्थानीय समाचार एजेंसी फिलिस्तीनी सूचना केंद्र के मुताबिक, खान यूनिस में इजरायली हवाई हमले में तबाब हुए एक घर के मलबे के नीचे 12 लोगों के शव पाए गए हैं.
2- फ़िलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी का कहना है कि इज़रायली बलों ने गुरुवार को खान यूनिस में अल-अमल अस्पताल के परिसर पर तीसरी बार हमला किया है.
3- इज़रायली प्रदर्शनकारी सहायता शिपमेंट को गाजा में एंट्री करने से रोक रहे हैं और कह रहे हैं कि जब तक हमास के जरिए बंदी बनाए गए लोगों को रिहा नहीं किया जाता, तब तक किसी भी मानवीय सहायता नहीं दी जाएगी.
4- वफ़ा समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इज़रायली बलों ने बीती रात कब्जे वाले वेस्ट बैंक में जेनिन, नब्लस और हेब्रोन शहरों में छापेमारी की है.
5- अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने फिलिस्तीनी निवासियों और संपत्ति पर हमले करने में उनकी भूमिका के लिए कब्जे वाले वेस्ट बैंक में चार इजरायली निवासियों पर प्रतिबंध लगाने वाले एक "कार्यकारी आदेश" पर हस्ताक्षर किए हैं.
5- नासिर और अल-अमल अस्पताल 'ऑक्सीजन की गंभीर कमी' से जूझ रहा है. लोगों को ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है.
6- अदालत ने बिडेन और उनके सहयोगियों से इज़राइल के लिए "उनके समर्थन के नतीजों" की जांच करने का निर्देश दिया है, जिसमें ह्यूमन राइट इम्पलिकेशन भी है.
7- इज़राइल गाजा के चारों ओर एक 'बफर जोन' बना रहा है, जिसके बारे में इजरायली मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि यह हमलावरों को गाजा के पास इजरायली समुदायों तक पहुंचने से रोकेगा. वहीं आलोचकों का कहना है कि यह गाजा पर कब्जे की कोशिश है.
8- संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने गाजा में पत्रकारों और मीडियाकर्मियों पर हुए घातक हमलों की निंदा की है और इजराइल से पत्रकारों को घिरे इलाके में घुसने की इजाजत देने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया है.
9- अल जज़ीरा से बात करने वाले एक फिलिस्तीनी मानवाधिकार वकील के मुताबिक, गाजा स्कूल में पाए गए दर्जनों लोगों की हत्या एक स्पष्ट युद्ध अपराध थी.
10- नॉर्थ गाजा के एक स्कूल में बंधकों के शव मिले हैं जिनके पैरों और हाथों को बांधा हुआ था और आंखों को पट्टी से ढका हुआ था. यह 30 लाशें हमद स्कूल के पास से बरामद की गई हैं, जिन्हें काले रंग के बैग में पैक किया गया था. आरोप है कि इजराइली सैनिकों ने इन्हें टॉर्चर करके मौत के घाट उतार दिया.

Read More
{}{}