trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02101594
Home >>Israel Hamas War

Israel Gaza War News: इस इलाके में रह रही है गाजा की आधे से ज्यादा आबादी, इजराइल का है बड़ा प्लान

Israel Gaza War News: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. अब माना जा रहा है कि इजराइल उस इलाके में भी हमला कर सकता है, जहां गाजा की आधे से ज्यादा आबादी रह रही है. पढ़ें पूरी खबर

Advertisement
Israel Gaza War News: इस इलाके में रह रही है गाजा की आधे से ज्यादा आबादी, इजराइल का है बड़ा प्लान
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Feb 09, 2024, 09:16 AM IST

Israel Gaza War News: इजरायली बलों ने दक्षिणी सीमावर्ती शहर राफा के इलाकों पर बमबारी की है, जहां गाजा की विस्थापित आबादी के आधे से अधिक लोग शरण ले रहे हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि शहर में सैन्य आक्रमण एक "आपदा" हो सकता है. सहायता एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि अगर इजराइल उस जगह घुसने की कोशिश करेगा, जहां लोगों ने शरण ली हुई है तो यह मानवीय तबाही होगी.

साउथ गाजा में ऑपरेशन चलाएगा इजराइल

विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने गुरुवार को कहा, "जिस इलाके में 10 लाख लोग शरण लिए हुए हैं, वहां बिना किसी योजना और कम सोच के इस तरह का अभियान चलाना एक आपदा होगी." उन्होंने कहा कि वाशिंगटन को "अभी तक इस तरह के ऑपरेशन की गंभीर योजना का कोई सबूत नहीं मिला है". इससे पहले, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी थी कि दक्षिणी गाजा के शहर में दस लाख से ज्यादा नागरिक फंसे हुए हैं.

राफह में है आधे से ज्यादा आबादी

उन्होंने आगे कहा,"गाजा की आधी आबादी अब राफा में बस गई है. उनके पास जाने के लिए कोई जगह नहीं है,'' गाजा में फिलीस्तीनी बेसब्री से उम्मीद कर रहे हैं कि राफा पर इजरायली हमले की धमकी मिलने के बाद सही वक्त पर सीजफायर हो जाए. इस इलाके में अब दस लाख से ज्यादा लोगों का घर हैं, जिनमें से कई अस्थायी तंबुओं में हैं. 

गुरुवार को इजराइली विमानों ने की गोलाबारी

निवासियों ने कहा कि गुरुवार सुबह इजरायली विमानों ने शहर के कुछ हिस्सों पर बमबारी की है, जिसमें दो घरों पर हुए हमलों में कम से कम 14 लोग मारे गए हैं. टैंकों ने पूर्वी राफा के कुछ इलाकों में भी गोलाबारी की है, जिससे निवासियों में जमीनी हमले की आशंका बढ़ गई है. बता दें, इससे पहले प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था. 

गाजा में जा रही है आम लोगों की जान

अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन ने भी यह माना है कि नागरिकों की मौत की संख्या बहुत अधिक है. उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि इज़राइल के ऑपरेशन में नागरिकों को पहले रखा जाना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि यह राफ़ा के मामले में एकदम सही है, जहां लगभग 1.2 से 1.4 मिलियन लोग हैं, उनमें से ज्यादातर गाजा के दूसरे इलाकों से विस्थापित हुए हैं."

उन्होंने कहा कि उन्होंने इजरायली नेताओं के साथ बातचीत में नुकसान को कम करने के कुछ उपाय सुझाए थे, लेकिन कोई विवरण नहीं दिया. ब्लिंकन गुरुवार दोपहर अमेरिका लौटने के लिए रवाना हुए हैं. मिस्र के सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि मिस्र में हमास प्रतिनिधिमंडल के मिस्र के खुफिया प्रमुख अब्बास कामेल सहित अधिकारियों से मिलने की उम्मीद है.

क्या था हमास का प्रपोजल

हमास ने साढ़े चार महीने के युद्धविराम का प्रस्ताव रखा था, जिसके दौरान सभी बंधक मुक्त हो जाएंगे, इज़राइल अपने सैनिकों को वापस ले लेगा और इज़राइली आक्रमण को समाप्त करने पर एक समझौता किया जाएगा. हमास का कहना है कि वह ऐसे किसी भी समझौते पर सहमत नहीं होगा जिसमें आक्रामकता को समाप्त करना और इजरायल की वापसी शामिल नहीं है. इज़राइल का कहना है कि जब तक हमास का सफाया नहीं हो जाता, वह न तो पीछे हटेगा और न ही लड़ाई बंद करेगा.

Read More
{}{}