Home >>Israel Hamas War

Israel Gaza War: इसराइल ने रफा में सैन्य कार्रवाई की तेज, गाजा के 32 फीसदी हिस्से पर किया कब्जा!

Israel-Gaza War: इसराइल ने छह मई को शहर पर जमीनी हमला शुरू किया था और वह मुख्य रूप से इसके पूर्वी जिलों और मिस्र की बॉर्डर के करीब अपना अभियान चला रहा है. इस सप्ताह इसराइली सेना शहर के पश्चिमी जिले तेल अल-सुल्तान भी पहुंच गए हैं.

Advertisement
Israel Gaza War: इसराइल ने रफा में सैन्य कार्रवाई की तेज, गाजा के 32 फीसदी हिस्से पर किया कब्जा!
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: May 31, 2024, 11:00 PM IST

Israel-Gaza War: इसराइली सेना ने शुक्रवार को दक्षिणी गाजा के रफा शहर में सैन्य कार्रवाई तेज कर दी है. इसराइली सेना ने एक बयान में दावा किया है कि मध्य रफह में सैनिकों ने हमास द्वारा उपयोग की जाने वाली सुरंगों का पता लगाया है और इसके हथियार भंडारण स्थान को ध्वस्त कर दिया है।

हालांकि,  शुक्रवार के बयान में इसराइल ने यह साफ नहीं किया गया कि रफह के मध्य में कहां अभियान चलाए जा रहे हैं. वहीं, पिछले बयानों और प्रत्यक्षदर्शियों के दावों से पता चला है कि शाबौरा रिफ्यूजी कैंप और शहर के मध्य में कई जगहों पर छापे मारे गए हैं.

बता दें कि इसराइल ने छह मई को शहर पर जमीनी हमला शुरू किया था और वह मुख्य रूप से इसके पूर्वी जिलों और मिस्र की बॉर्डर के करीब अपना कैंपेन चला रहा है. इस सप्ताह इसराइली सेना शहर के पश्चिमी जिले तेल अल-सुल्तान भी पहुंच गए हैं. चश्मदीदों के मुताबिक, तेल अल-सुल्तान में इसराइली सैनिकों और हमास के लड़ाकों के बीच झड़पें हुईं.

 गाजा के 32 फीसदी हिस्सों पर इसराइल का कब्जा

अल जज़ीरा की सनद वेरिफिकेशन एजेंसी के मुताबिक, इसराइल ने गाजा के तकरीबन 32 फीसदी इलाके पर कब्जा कर लिया है. इसमें मिस्र की सीमा पर फिलाडेल्फ़ी कॉरिडोर का क्षेत्र शामिल नहीं है, जिसे इसराइल ने गुरुवार को अपने केंट्रोल में लेने की घोषणा की थी.

वहीं, संयुक्त राष्ट्र में मानवीय मामलों के सेक्रेटरी और आपातकालीन राहत कोऑर्डिनेटर मार्टिन ग्रिफिथ्स ने कहा, "गाजा में कोई सुरक्षित जगह नहीं है और यहां पर मानव जीवन "लगभग असंभव" है. भले ही लोग घर लौटने में सक्षम हों, लेकिन कई लोगों के पास अब जाने के लिए घर नहीं हैं."

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, गाजा की करीब 85 फीसदी आबादी या 1.9 मिलियन लोग विस्थापित हो गए हैं. उनमें से आधे अकेले इसी महीने विस्थापित हुए थे.  इसराइल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से जारी जंग में अब तक 36,000 से ज्यादा फ़लस्तीनी मारे जा चुके हैं.

{}{}