trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02082151
Home >>Israel Hamas War

UN की रिफ्यूजी एजेंसी पर इसराइल का बड़ा इल्जाम; अमेरिका समेत कई देशों ने रोकी फंडिंग

Israel Palestine War: हमास ने बीते साल 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला किया था. इस हमले में 1200 आम नागरिक मारे गए थे. जिसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. इस बीच इसराइल ने UN की एक एजेंसी पर बड़ा इल्जाम लगाया है.

Advertisement
UN की रिफ्यूजी एजेंसी पर इसराइल का बड़ा इल्जाम; अमेरिका समेत कई देशों ने रोकी फंडिंग
Stop
Taushif Alam|Updated: Jan 28, 2024, 07:38 AM IST

Israel Palestine War: इसराइल ने फिलिस्तीनी रिफ्यूजी एजेंसी UNRWA पर हमास के 7 अक्टूबर के हमलों में शामिल होने का इल्जाम लगाया है, जिसके बाद अमेरिका समेत कई देशों ने UNRWA को फंडिंग सस्पेंड कर दिया है. इस बीच UNRWA के चीफ ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि गाजा में 2 मिलियन लोगों की जान को खतरा में डालना "सामूहिक सजा" है.

हमास और इसराइली फौज में भीषण लड़ाई
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खान यूनुस में हमास और इसराइली सेना के बीच भीषण लड़ाई जारी है. इसराइली फौज ने खान यूनुस को चारों तरफ से घेर लिया है. इसराइली फौज पर इल्जाम लग रहे हैं कि फौज अस्पताल, रिफ्यूजी कैंप और स्कूल को भी निशाना बना रहा है. जिससे ज्यादा तदाद में नुकसान हो रहा है. इलाके में भीषण लड़ाई के वजह से लोग रफा की तरफ भाग रहे हैं. जहां लोग सड़क पर और सीवेज से भरे तंभू कैंपों में सो रहे हैं. 

7 अक्टूबर से जंग जारी
हमास ने बीते साल 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला किया था. इस हमले में 1200 आम नागरिक मारे गए थे. इस हमले के बाद हमास के लड़ाकों ने 250 इसराइली नागरिकों को बंधक बना लिया था. जिसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला कर दिया, जिसमें 26,257 लोग मारे गए हैं और 64,797 लोग जख्मी हुए हैं. 

मध्य पूर्व में तनाव
गाजा हिंसा के बाद पूरी दुनिया दो हिस्सों बंट गई है. पश्चिमी देशों का मानना है कि इसराइल अपने आत्मरक्षा के तहत गाजा पट्टा पर हमला कर रहा है. वहीं, मुस्लिम मुल्कों का मानना है कि इसराइल गाजा में युद्ध अपराध कर रहा है. इस वजह से पूरे मध्य पूर्व में तनाव पैदा हो गया है. आए दिन रेड सी में अमेरिकी और इसराइल से जुड़ी जहाजों पर हूती विद्रोही हमला कर रहे हैं. 

Read More
{}{}