trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02388427
Home >>Israel Hamas War

लेबनान पर इजरायल का जोरदार हमला; महिला बच्चों समेत 10 लोगों की मौत

Israel Hizbullah: इजरायल और हिजबुल्लाह के दरमियान जंग जारी है. हाल ही में इजरायल ने हिजबुल्लाह पर हमला किया जिसके नतीजे में 10 सीरियाई नागरिकों की मौत हो गई है. 

Advertisement
लेबनान पर इजरायल का जोरदार हमला; महिला बच्चों समेत 10 लोगों की मौत
Stop
Siraj Mahi|Updated: Aug 17, 2024, 02:33 PM IST

Israel Hizbullah: लेबनान ने जानकारी दी है कि शनिवार तड़के दक्षिणी लेबनान में इजरायली हमले में कम से कम 10 सीरियाई नागरिक मारे गए. 8 अक्टूबर के बाद से इजरायल और हिजबुल्लाह के दरमियान हमले जारी हैं. ताजा हमला नबातीह प्रांत में वादी अल-कफूर पर हुआ है. यह लेबनान में सबसे घातक हमलों में से एक है. मंत्रालय ने कहा कि मृतकों में एक महिला और उसके दो बच्चे शामिल हैं. पांच अन्य घायल हुए हैं, जिनमें से दो की हालत गंभीर है.

हथियार डिपो पर निशाना
इजरायली सेना के अरबी भाषा के प्रवक्ता अवीचाय अद्रेई ने कहा कि दक्षिणी प्रांत में हमले में हिजबुल्लाह के एक हथियार डिपो को निशाना बनाया गया. वादी अल-कफूर में बूचड़खाना चलाने वाले मोहम्मद शोएब ने कहा कि जिस इलाके पर हमला हुआ, वह एक "औद्योगिक और नागरिक क्षेत्र" था, जिसमें ईंट, धातु और एल्युमीनियम बनाने वाली फैक्ट्रियां थीं, साथ ही एक डेयरी फार्म भी था. हिजबुल्लाह ने हमलों पर तुरंत कोई बयान नहीं दिया है. लेबनानी सरकार और अंतर्राष्ट्रीय सरकारें महीनों से चल रही झड़पों को खत्म करने के लिए हफ्तों से संघर्ष कर रही हैं, जुलाई से ही यह इलाका चाकू की नोक पर है.

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: गाजा में इजरायल नहीं करेगा हमले! जंगबंदी की कोशिश लगभग कामयाब

इजरायल ने किया हमला
पिछले महीने दक्षिणी बेरूत में एक इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर की मौत हो गई, जिसके बाद इजरायल ने इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स पर रॉकेट हमले का इल्जाम लगाया. इस हमले में 12 इजरायली युवा मारे गए थे. कुछ घंटों बाद, इजरायल पर हमले के इल्जाम लगाए गए. इस हमले में हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनीया की मौत हो गई. तेहरान और हिजबुल्लाह दोनों ने जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई, लेकिन अभी तक हमले शुरू नहीं किए गए, क्योंकि कतर में गाजा युद्धविराम वार्ता भी जारी है.

2006 में हुई जंग
हिजबुल्लाह इजरायल ने 2006 की गर्मियों में छह सप्ताह तक युद्ध लड़ा था, जो बराबरी पर खत्म हुआ था. तब से हिजबुल्लाह की सैन्य क्षमताएं काफ़ी विकसित हुई हैं. 8 अक्टूबर से अब तक 500 से ज़्यादा लोग मारे जा चुके हैं, जिनमें से ज़्यादातर हिजबुल्लाह और दूसरे सशस्त्र समूहों के लड़ाके हैं, लेकिन इनमें लगभग 100 नागरिक और गैर-लड़ाके भी शामिल हैं. इज़राइल में 22 सैनिक और 24 नागरिक मारे गए हैं. तनावपूर्ण सीमा के दोनों ओर हज़ारों लोग विस्थापित हुए हैं.

इजरायल पर हमले
जब इजरायल हमास के दरमियान हमले शुरू हुए इसके बाद से हिजबुल्लाह और इजरायल में संघर्ष जारी है. हिजबुल्लाह का कहना है कि जब तक गाजा में इजरायली हमले बंद नहीं होंगे तब तक वह इजरायल पर हमले करता रहेगा.

Read More
{}{}