trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02379846
Home >>Israel Hamas War

Hezbollah vs Israel: उत्तरी इजरायल में हिजबुल्लाह ने की बमों की बारिश, मदद के लिए आगे आया अमेरिका

Hezbollah vs Israel: गाजा हिंसा के बाद से ही हिजबुल्लाह इजरायल पर हमले कर रहा है, लेकिन 31 जुलाई को ईरान की राजधानी तेहरान में हानिया की हत्या हुई थी. इसके बाद से ही हिजबुल्लाह ने इजरायल पर हमले तेज कर दिए हैं. 

Advertisement
Hezbollah vs Israel: उत्तरी इजरायल में हिजबुल्लाह ने की बमों की बारिश, मदद के लिए आगे आया अमेरिका
Stop
Taushif Alam|Updated: Aug 12, 2024, 11:26 AM IST

Hezbollah vs Israel: हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के बाद हिजबुल्लाह और ईरान ने इजरायल पर हमला करने की कसम खाई है. ईरान इजरायल पर सीधे हमले करने की तैयारी में है. वहीं, हिजबुल्लाह इजरायल पर हानिया की मौत के एक दिन बाद से ही हमले कर रहा है. इस बीच 11 अगस्त की रात हिजबुल्लाह ने उत्तरी गाजा में 30 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं. हालांकि कई रॉकेट को इजरायल की एयर डिफेंस सिस्टम ने नष्ट कर दिया. वहीं, हमले को नाकाम करने के लिए अमेरिका मदद करने के लिए हाथ बढ़ाया है.

हिजबुल्लाह ने क्या कहा?
हिजबुल्लाह के हमले में कोई नुकसान की खबरें नहीं है. हमले के बाद हिजबुल्लाह ने बयान जारी किया है. जारी बयान में हिजबुल्लाह ने कहा, इजरायल के कई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है. हालांकि, इजरायली फौज का कहना है कि ज्यादातर मिसाइलें खुले मैदानों में जाकर गिरी है. जिससे किसी भी तरह क नुकसान नहीं हुआ है. इसके साथ ही फौज ने कहा कि जिस जगह से इजरायल पर हमला किया गया था, वहां भी इजरायल हमला करेगा. 

अमेरिका मदद के लिए आया आगे
इस हमले के बाद अमेरिका इजरायल की मदद के लिए आगे आया है. अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने मध्य पूर्व में गाइडेड मिसाइल पनडुब्बियों की तैनाती का आदेश दिया हैय उन्होंने इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट से बात की और उन्हें बताया कि उन्होंने मदद के लिए दो जहाज और एक पनडुब्बी की तैनाती का आदेश दिया है.

क्या है पूरा मामला
दरअसल, गाजा हिंसा के बाद से ही हिजबुल्लाह इजरायल पर हमले कर रहा है, लेकिन 31 जुलाई को ईरान की राजधानी तेहरान में हानिया की हत्या हुई थी. जिसकी जिम्मेदारी इजरायल ने नहीं ली थी, लेकिन इससे इनकार भी नहीं किया था. जिसके बाद ईरान ने इस हत्या के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया था. इसके बाद से ही ईरान और हिजुबुल्लाह ने ऐलान किया था कि वह इजरायल पर सीधे हमले करेगा. यही वजह है कि हिजबुल्लाह इजरायल पर लगातार हमले कर रहा है. 

Read More
{}{}