trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02097210
Home >>Israel Hamas War

Gaza News: गाजा युद्ध में 123वें दिन क्या-क्या हुआ? जानें टॉप 10 प्वाइंट्स

Gaza News: गाजा में हालात बद से बदतर बने हुए हैं. हर रोज लोगों की जान जा रही है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि गाजा युद्ध में 123वें दिन क्या-क्या हुआ.

Advertisement
Gaza News: गाजा युद्ध में 123वें दिन क्या-क्या हुआ? जानें टॉप 10 प्वाइंट्स
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Feb 06, 2024, 02:58 PM IST

Gaza News: इजराइल और गाजा में जंग जारी है, हर रोज लोगों की जान जा रही है. हमास सीजफायर के मसौदे पर विचार कर रहा है. वहीं इजराइल हमलों को रोकने का नाम नहीं ले रहा है. आज हम आपको इजराइल और गाजा युद्ध के 123वें दिन क्या-क्या हुआ, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं. तो आइये जानते हैं.

1- अक्टूबर से अभी तक गाजा में 27,478 लोगों की जान जा चुकी है और 66,835 लोग घायल हुए हैं.
2- यूएनआरडब्ल्यूए के निदेशक थॉमस व्हाइट के मुताबिक, गाजा पट्टी में भोजन लाने का इंतेजार कर रहे ट्रकों का एक काफिला सोमवार को इजरायली गोलीबारी की चपेट में आ गया. कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन सामान तबाह हो गया है.
3- वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक, अल-शिफा अस्पताल  में "घायल लोगों की तादाद में इजाफा हुआ है.
4- मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) का कहना है कि करीब 6,000 लोग जरूरी मेडिकल देखभाल के लिए पट्टी से निकाले जाने का इंतजार कर रहे हैं।
5- फ़िलिस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसाइटी (पीआरसीएस) के मुताबिक, अल-अमल अस्पताल में शरण लिए हुए लगभग 8,000 लोग दो सप्ताह की घेराबंदी के बाद निकलने में सक्षम हुए.
6- अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम के साथ-साथ गाजा में बंदियों और इजरायल में फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई पर जोर देने के लिए मिडिल ईस्ट का दौरा कर रहे हैं.
7- बारबाडोस के झंडे वाले, ब्रिटेन के स्वामित्व वाले मालवाहक जहाज पर लाल सागर में एक ड्रोन के जरिए हमला किया गया.
8- यूएन एजेंसी फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए अपनी सहायता एजेंसी, यूएनआरडब्ल्यूए की जांच के लिए एक इंडिपेंडेंट पैनल नियुक्त किया है. आरोप था कि एजेंसी के कर्मचारी दक्षिणी इज़राइल में हमास के 7 अक्टूबर के हमलों में शामिल थे. इस आरोप के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका और जर्मनी जैसे मुख्य दानदाताओं से फंडिंग में कटौती कर दी थी.
9- इज़राइल पर सोमवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायली बलों के जरिए मारे गए 14 साल के फिलिस्तीनी लड़के के शव को उसके रिश्तेदारों से छुपाने का आरोप लगाया गया है.
10- वफ़ा समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इज़रायली बलों ने अक्का गांव से एक नाबालिग और असफ़ी गांव से दो युवा भाइयों को गिरफ्तार किया है, दोनों कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हेब्रोन के दक्षिण में मसाफ़र यत्ता के गाँव में हैं. 

Read More
{}{}