trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02075755
Home >>Israel Hamas War

Gaza Ceasefire: गाजा में होगा सीजफायर, इस प्रस्ताव पर राजी हुआ हमास

Gaza Ceasefire: गाजा और सीजफायर की खबरें सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि हमास 1 महीने के सीजफायर के लिए रजामंद हो गया है. आइये जानते हैं पूरी डिटेल

Advertisement
Gaza Ceasefire: गाजा में होगा सीजफायर, इस प्रस्ताव पर राजी हुआ हमास
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Jan 24, 2024, 11:27 AM IST

Gaza Ceasefire: इजराइल और गाजा से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. सूत्रों के हवाले से जानकारी सामने आई है कि युद्ध में 1 महीने का सीजफायर किया गया है. इज़राइल और हमास मोटे तौर पर सैद्धांतिक रूप से सहमत हैं कि एक महीने के युद्धविराम में इजराइली और फिलिस्तीनी कैदियों की अदला बदली हो सकती है. हालांकि इजराइल इसके बाद हमास से जंग जारी रखने वाला है.

इजराइल और गाजा में युद्ध जारी

हाल के हफ्तों में कतर, वाशिंगटन और मिस्र के नेतृत्व में गहन मध्यस्थता की कोशिशों ने इजरायली बंधकों की अलग-अलग कैटेगरी रिहा करने के लिए चरणबद्ध दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित किया है. रिहा करने वाले बंधकों में बूढे लोग और सैनिक शामिल हैं. आपको बता दें इजराइल ने हमास के सामने दो महीने सीजफायर करने का ऑफर रखा था. जिसमें याह्या सिनवार हमास के टॉप लीडर्स को शिफ्ट करने की भी बात कही गई थी. खबर है कि इस ऑफर को हमास ने नकार दिया था.

क्या होगा इस सीजफायर का फायदा

इस सीजफायर से सबसे बड़ा फायदा आम लोगों को होने वाला है. गाजा के बॉर्डर पर एक लंबी कतार लगाए ट्रक खड़े हैं, जिनमें मेडिकल सप्लाई और खाना है. गाजा के लोग भूख से परेशान हैं और अगर सीजफायर होता है तो उन्हें खाना, पानी और इलाज मिल सकेगा. वहीं दूसरी ओर हमास को वक्त मिल सकेगा कि वह जंग के लिए तैयार कर सके और बेहतर ढंग से फाइट दे सके. अभी देखना होगा कि सीजफायर होता है या नहीं, क्योंकि अभी इस मामले में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

स्थायी युद्धविराम के लिए मना रहा है हमास

मिस्र के दो सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि हमास को एक महीने के संघर्ष विराम के बाद स्थायी युद्धविराम स्वीकार करने के लिए मनाने का काम चल रहा है. हालांकि, सूत्रों ने कहा कि हमास इस बात की गारंटी देने का अनुरोध कर रहा है कि शुरुआती संघर्ष विराम पर सहमत होने के लिए सौदे का दूसरा चरण पूरा किया जाएगा.

हमास ने क्या कहा?

2 महीने से सीजफायर को लेकर हमास ने कहा है कि वह चाहता है कि इजराइल गाजा को छोड़ दें. इसके अलावा हमास लीडर्स ने भी गाजा को छोड़ने से मना कर दिया और मांग कर रहे हैं कि इजरायल इस इलाके से पूरी तरह से हट जाए और फिलिस्तीनियों को उनके घरों में लौटने की इजाज़त दे. हालांकि, इज़राइल ने रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है.

Read More
{}{}