trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02099749
Home >>Zee Salaam हेल्थ

Yellow Teeth: क्यों होते हैं दांत पीले और कैसे करें इन्हें सफेद? पूरी डिटेल

Yellow Teeth: पीले दातों की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. ऐसे में हम आपके लिए दांत सफेद करने के तरीके लेकर आए हैं. इसके साथ ही बताएंगे कि आखिर दांत क्यों पीले हो जाते हैं.

Advertisement
Yellow Teeth: क्यों होते हैं दांत पीले और कैसे करें इन्हें सफेद? पूरी डिटेल
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Feb 08, 2024, 09:13 AM IST

Yellow Teeth: पीले दांत किसी को पसंद नहीं होते हैं. अकसर यह लोगों के कॉन्फिडेंस को घटाने का काम करते हैं. लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिर दांत पीले क्यों हो जाते हैं और दातों के पीलेपन को दूर करने के लिए क्या करना चाहिए. अगर नहीं तो आज हम आपको अहम जानकारी देने वाले हैं. हम आपको बताएंगे कि दांतों के पीलेपन का कारण क्या होता है और इन्हें सफेद कैसे करें. तो आइये जानते हैं.

किन वजहों से होते हैं दांत पीले

1. तंबाकू या धूम्रपान: धूम्रपान करने से दांतों का पीलापन हो सकता है, क्योंकि इससे दांतों पर तरल पदार्थों का जमाव होने लगता है, जिसकी वजह से दांत पीले लगने लगते हैं.
2. अच्छे तरीके से मुंह की सफाई न करना: यदि आप नियमित रूप से अपने मुंह की सफाई नहीं करते हैं, तो खाद्य पदार्थों और बैक्टीरिया के पनपने से दांतों का पीलापन हो सकता है.
3. कॉफी, चाय, वाइन, और कोला जैसे प्रोसेस्ड ड्रिंक्स का अत्यधिक सेवन से भी दांत पीले हो सकते हैं. इन ड्रिंक्स में अधिक कैफीन और टैनिन होता है, जो दांतों को पीला करता है
4. दांतों का खराब होना: यदि आपके दांतों का नुकसान जैसे क्रैक आदि हो गया है, तो इससे भी दांतों का पीलापन हो सकता है.

दातों को सफेद करने के आसान तरीके

1. अच्छी तरह से ब्रश करें: नियमित रूप से दिन में दो बार दांतों को ब्रश करने से दांतों का पीलापन कम हो सकता है.
2. फ्लोसिंग का उपयोग करें: फ्लोसिंग करने से दांतों के बीच की सभी बैक्टीरिया और भोजन अवशेष को हटाने में मदद मिलती है. जिससे दातों में बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं और दांत पीले नहीं होते हैं.
3. सेवन करें पीलापन को नियंत्रित करने वाले आहार: कॉफी, चाय, वाइन, और कोला जैसे पदार्थों के सेवन को कम करें.
4. डेंटल क्लीनिक पर नियमित जाएं: नियमित रूप से डेंटल क्लीनिक पर जाना और डेंटिस्ट की सलाह लेना भी दांतों को स्वस्थ और सफेद बनाए रखने में मदद कर सकता है.
5- टीथ व्हाइटनिंग- अगर आपके दांत ज्यादा पीले हैं तो आप डेंटिस्ट की सलाह के बाद टीथ व्हाइटनिंग करा सकते हैं.

Read More
{}{}