trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02125967
Home >>Zee Salaam हेल्थ

स्वास्थ्य के लिए क्या अच्छा है? गरम या ठंडा चावल..! क्या कहते हैं विशेषज्ञ?

कई लोगों का मानना है कि गर्म चावल खाना ज्यादा फायदेमंद होता है, तो वहीं दूसरों का मानना है कि ठंडे चावल स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. लेकिन इन दोनों में से कौन बेहतर है यह सवाल लोगों के बीच बना हुआ है. आइए यहां जानें.  

Advertisement
स्वास्थ्य के लिए क्या अच्छा है? गरम या ठंडा चावल..! क्या कहते हैं विशेषज्ञ?
Stop
Sanskriti Jaipuria|Updated: Feb 24, 2024, 12:33 PM IST

चावल पूरे भारत में लगभग सभी लोग खाते हैं. भारत में चावल को लोग बहुत पसंद करते है. इसीलिए वे चावल और रोटी को बराबर प्राथमिकता देते हैं. हालांकि, कई लोगों का मानना है कि ताजा पका हुआ चावल खाना बेहतर होता है और गर्म चावल ज्यादा फायदेमंद होता है. दूसरों का मानना है कि ठंडे चावल स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. लेकिन इन दोनों में से कौन बेहतर है यह सवाल लोगों के बीच बना हुआ है.आइए यहां जानें विस्तार से.

विशेषज्ञों का कहना है कि ठंडे चावल ताजे चावल की तुलना में स्वास्थ्य के लिए बेहतर होते हैं. क्योंकि ठंडे चावल में स्टार्च की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. यह हमारी आंतों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. ठंडे चावल खाने से पेट में बैक्टीरिया को भोजन को आसानी से पचाने में मदद मिलती है. 

चावल कैसे खाएं

गर्म चावल न खाएं और इसे हमेशा ठंडा होने के बाद ही खाएं. चावल थोड़ा ठंडा होने के बाद इसे 5-8 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें. ऐसे खाने से पोषक तत्व बढ़ते हैं.

पाचन के लिए अच्छा है

चावल में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. यह पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं. यह भोजन को पचाने में सहायता करता है. चावल में मौजूद स्टार्च से पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं. यह कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है.

शरीर में ऊर्जा की बचत होती है

चावल भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है. इससे शरीर में ऊर्जा की बचत होती है. साथ ही चावल आसानी से पच भी जाता है.

भारी नहीं लगता.

ठंडा चावल भारी नहीं होता इसलिए इसे खाने के बाद पेट भारी नहीं लगता. यह जल्दी पच जाता है.

(नोट: ये स्टोरी सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी नुस्खे के सटीक परिणाम के लिए इसके उपयोग के पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.)

Read More
{}{}