trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02333056
Home >>Zee Salaam हेल्थ

Weight Gain: हवा की रफ्तार से बढ़ेगा वजन, बस फॉलो करना शुरू करें दे ये 5 चीजें

Weight Gain: काफी लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं ताकि वह फिट और हेल्दी दिख सकें. हम आपके खातिर वजन बढ़ाने के लिए खास टिप्स लेकर आए हैं. जिनके जरिए आप आसानी से वेट गेन कर सकेंगे.

Advertisement
Weight Gain: हवा की रफ्तार से बढ़ेगा वजन, बस फॉलो करना शुरू करें दे ये 5 चीजें
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Jul 12, 2024, 06:01 PM IST

Weight Gain: काफी लोग वज़न बढ़ाने के बारे में सोचते हैं, लेकिन अंदाजा नहीं है कि कैसे वजन बढ़ाया जाए. लोग कई कारण से अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं. कुछ लोगों को कपड़ों में फिट दिखना होता है, वहीं कुछ लोगों के जिम गोल्स होते हैं. वजन बढ़ाने के लिए सबसे बेहतर तरीका कैलोरीज काउंटिंग का है, लेकिन इसे हर कोई फॉलो नहीं कर पाता है. ऐसे में आज हम आपके लिए पांच ऐसी खास टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें आपने हर रोज़ फॉलो किया तो आपका वजन तेजी से बढ़ना शुरू हो जाएगा. बता दें यह जानकारी डाइटीशियन रिचा शर्मा से ली गई है.

1- नापना शुरू करें खाना

अपने खाने को नापना शुरू कर दें. अपनी एक कटोरी फिक्स करें, जिसमें आपको सब्जी लेनी है और हर रोज उसी के हिसाब से भोजन खाना शुरू करें. इससे आपको अंदाजा होगा कि आप हर रोज कितना खाना खा रहे हैं और आने वाले दिनों में अपने वजन के अनुसार आप उसे बढ़ा और घटा सकेंगे. 

2- मील्स में थोड़ा इज़ाफा

मील्स में थोड़ा इज़ाफा करें. मिसाल के तौर पर आप हर रोज दो रोटी खाते हैं. तो इसे ढाई या फिर तीन कर दें. इससे आपके शरीर में जाने वाली कैलोरीज में बढोतरी होगी और आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाएगा. ध्यान रहे जबरदस्ती खाने की कोशिश न करें. ऐसा करने से आपका पेट खराब हो सकता है.

3- डाइजेशन है शरीर की जान

डाइजेशन आपके शरीर की जान है. आसान भाषा में समझें तो आप जितना भी खाना खाते हैं, उसके सभी जरूरी पोषक तत्व शरीर में तभी अब्जॉर्ब होते हैं, तब आपका डाइजेशन दुरुस्त होता है. खराब डाइजेशन से खाना नहीं पच पाता है और आपका वजन आसानी से नहीं बढ़ता है. अगर आपको पाचनक्रिया से जुड़ी कोई समस्या है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

4- नींद है सबसे जरूरी

नींद को बिल्कुल हल्के में न लें. नींद पूरी न होने से शरीर के स्ट्रेस हार्मोन लेवल बढ़ता है, जिसकी वजह से शरीर में न्यूट्रीएंट्स का अब्जॉर्बशन कम हो जाता है और वजन बढ़ाने और घटाने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. नींद न पूरी होने से हार्मोनल इंबेलेंस का खतरा रहता है, जिसकी वजह से वजन घटने की समस्या हो सकती है.

5- मील्स रिप्लेसमेंट

अपनी डाइट में लो कैलोरीज फूड की जगह हाई कैलोरीज फूड को शामिल करें. इससे आपको दिन भर की कैलोरीज में इजाफा होगा और आपका वजन आसानी से बढ़ पाएगा. उदाहरण के तौर पर  दालें, दूध, अंडा, मीट, सत्तू, पनीर, सोयाबीन और ड्राई फ्रूट्स आदि. इन सभी चीजों से आपको सही मात्रा में प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट मिलेगा और आपका वजन आसानी से बढ़ सकेगा.

Disclaimer: यह जानकारी डाइटीशियन रिचा शर्मा से ली गई है. अगर आपको कोई मेडिकल कंडीश है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करें.

Read More
{}{}