trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01366908
Home >>Zee Salaam हेल्थ

Thin Hair Tips: अगर बाल हो गए हैं पतले, तो आज ही छोड़ दें ये आदतें, होगा फायदा

Thin Hair Tips:  अगर आपके बाल बहुत पतले हैं तो आपको ज़्यादा केयर करने की ज़रूरत होती हैं, क्योंकि जब स्कैल्प बालों से नज़र आने लगती है तो चिंता और भी बढ़ जाती है. पतले बालों के लिए इन बातों का ख़्याल रखने पर चौंकाने वाले परिणाम मिलेंगे.

Advertisement
Thin Hair Tips: अगर बाल हो गए हैं पतले, तो आज ही छोड़ दें ये आदतें, होगा फायदा
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Sep 25, 2022, 03:47 PM IST

Hair Care: ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको बचपन से ही पतले बालों की शिकायत होती हैं. पतले बालों की समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं. आज के दौर में धूल, मिट्टी, प्रदषण के साथ-साथ हार्मोनल तब्दीली और लाइफ स्टाइल भी बालों पर असर डालती है. पतले बालों वाली महिलाओं को ख़ासतौर पर बालों को सेट करने, स्टाइल बनाने समेत कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. ये परेशानी उस समय ज़्यादा बढ़ जाती है जब स्कैल्प बालों से नज़र आने लगती है. कुछ बेसिक बातों का ख़्याल रखा जाए तो पतले बालों का ध्यान रखना आसान हो जाता है.

कम चिपचिपे हेयर ऑयल का करें इस्तेमाल

अगर आपके बाल पतले हैं तो आपको हमेशा हल्का और कम चिपचिपा हेयर ऑयल इस्‍तेमाल करना चाहिए. आप अपने बालों में नारियल का तेल या रोज़मैरी ऑयल लगा सकते हैं. इससे बाल चिपकते नहीं हैं और बालों में चमक आने के साथ मज़बूती आती है.

हीट स्टाइलिंग टूल्स का प्रयोग कम करें

फैशन के इस दौर में सबसे ज़्यादा एक्सपेरिमेंट हम बालों के साथ करते हैं. नतीजा ये होता है कि बाल ड्राई हो जाते हैं. इसलिए पतले वालों में हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल कम करना चाहिए. अगर आप भी पतले बालों की परेशानी झेल रहे हैं तो हीट स्टाइलिंग का इस्तेमाल करना छोड़ दें. किसी विशेष अवसर पर ही आप बालों में हीटिंग टूल्स का प्रयोग करें.

 यह भी पढ़े: चार तरह के लोग सबसे ज़्यादा होते हैं डायबिटीज़ के शिकार, ये हैं बचने के उपाय

केमिकल युक्त प्रोडेक्ट से बचें 

कई बार कंडीशनर का इस्तेमाल भी सही नहीं रहता. बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर करने के बजाय उन्हें थोड़ा खुला रहने दें. कंडीशनर का चुनाव करते समय केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें. बालों की सही देखभाल के लिए केमिकल फ्री हेयर केयर उत्पादों का ही प्रयोग करें.

इस तरह की ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें

Read More
{}{}