trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01342475
Home >>Zee Salaam हेल्थ

अगर धूप से आ गई है हाथों पर टैनिंग तो अपनाएं ये आसान से घरेलू नुस्ख़े

Remove Tanning on Hands: अगर आपके भी बाइक, स्कूटी चलाने से या धूप में बाहर निकलने से हाथ काले हो गए है तो आप ये आसान से घरेलू नुस्खे अपनाकर इनसे छुटकारा पा सकते है. आइए जानते हैं कैसे?

Advertisement
अगर धूप से आ गई है हाथों पर टैनिंग तो अपनाएं ये आसान से घरेलू नुस्ख़े
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Sep 08, 2022, 06:55 PM IST

Sun Tanning: आजकल जो लोग बाइक या स्कूटी चलाते हैं या फिर धूप में जिनका ज़्यादा आना जाना रहता है वे लोग हाथों पर आई टैनिंग से बहुत परेशान रहते हैं. टैनिंग से निजात पाने के लिए आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू नुस्ख़े.

1. दही और हल्दी का पेस्ट- स्टडी के मुताबिक दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो टैनिंग को कम करके स्किन में ग्लो लाते हैं. आधा कप दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 15-20 मिनट हाथों पर लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें. आपको जल्दी ही फर्क दिखने लगेगा.

यह भी पढ़ें: ड्रेसिंग रूम में एक्ट्रेस के सिर्फ चेहरे पर ही नहीं, इन अंगों पर भी किया जाता है मेकअप

2. ऐलोवेरा जैल- यह स्किन को अल्ट्रावायलेट रेडिएशन से होने वाले नुकसान से बचाता है और साथ ही टैनिंग को कम करता है। ऐलोवेरा की पत्ती से उसका पल्प निकाल लें और रोज़ाना रात को हाथों पर लगाकर सो जाएं फिर सुबह उठकर ठंडे पानी से हाथों को धो लें. 2 हफ्ते के अंदर टैनिंग में कमी आ जाएगी.

3. दही,चावल और नींबू का पेस्ट- दही में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं और चावल एक बहुत अच्छा स्किन एक्सफोलिएट होता है. दोनों का पेस्ट डेड स्किन को हटाने में हेल्प करता है. इसका पेस्ट बनाने के लिए बराबर हिस्सों में चावल का पाउडर और दही लें फिर उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें. इस पेस्ट को 5-10 मिनट तक हाथों पर लगाने के बाद रगड़ते हुए हटा दें उसके बाद पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: कटरीना कैफ का बड़ा खुलासा, बोलीं- विक्की कौशल के साथ प्यार का कोई इरादा नहीं था 

4. कॉफी,शहद और दूध का स्क्रब- काफी में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, साथ ही यह स्किन को रिपेयर करने का भी काम करती है. एक चम्मच कॉफी में आधा-आधा चम्मच शहद और दूध मिला लें, इस स्क्रब को 5 मिनट तक हाथों पर मलें. उसके बाद साफ पानी से हाथों को धो लें, आपको जल्दी ही फायदा दिखेगा.

5. आलू का रस- आलू के रस में एक्सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. अगर आप रोज़ाना हाथों पर आलू का रस लगाते हैं, तो हाथों का कालापन कम करने में फायदा मिलेगा.

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें

Read More
{}{}