trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01388726
Home >>Zee Salaam हेल्थ

Skin Aging Prevention: बढ़ती उम्र में भी रहेगी स्किन जवान, रूटीन में शामिल करें ये 5 चीजें

Skin Aging Prevention: बढ़ती उम्र का स्किन पर प्रभाव ज्यादा देखने को मिलता है. चेहरे पर झुर्रियां और स्किन का लटकना काफी आम है. लेकिन अगर आप सही केयर करें तो स्किन एजिंग को स्लो किया जा सकता है.

Advertisement
Skin Aging Prevention: बढ़ती उम्र में भी रहेगी स्किन जवान, रूटीन में शामिल करें ये 5 चीजें
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Oct 10, 2022, 05:45 PM IST

Skin Aging Prevention: बढ़ती उम्र का स्किन पर भी काफी असर पड़ने लगता है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे स्किन लूज होने लगती है और चेहरे पर धब्बे (Darkspots), फाइन लाइन्स (Fine Lines) और झुर्रियां दिखने लगती हैं. इन्हीं स्किन एजिंग (Skin Aging) की समस्याओं से हर कोई बचना चाहता है. ऐसे में हम आपको कई ऐसे चीजें बताने वाले हैं जिससे आप स्किन एजिंग की समस्या को धीमा कर सकते हैं (Skin Aging Prevention). बढ़ती उम्र के साथ स्किन का लटकना (Loose Skin) भी एक बहुत बड़ी समस्या है. इस प्रोसेस पर भी आप काफी हद तक फतेह पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

स्किन एजिंग को ऐसे करें स्लो (Skin Aging Prevention)

1- 'कोलाजन स्किन' को रखता है टाइट (Collagen benefits)

कोलाजन (Collagen) शरीर में पाए जाने वाला एक खास तरह का प्रोटीन होता है. जो त्वचा को टाइट रखता है और धुर्रियां, दाग धब्बों से बचाता है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे कोलाजन की शरीर में कमी होने लगती है. शरीर में कोलाजन को बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करें. जैसे नींबू, संतरा, अमरूद आदि. इसके अलावा आप डॉक्टर की सलाह के बाद कोलाजन सप्लीमेंट (Collagen Supplement) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

2- सनस्क्रीन है बेहद जरूरी (Sunscreen)

अगर आप भी तक सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं कर रहे थे तो अब इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दें. सनस्क्रीन खतरनाक यूवी रेज बचाती है जिसकी वजह से स्किन तंदुरुस्त बनी रहती है. आप सनस्क्रीन घर पर रहते हुए भी लगा सकते हैं.

3- फेसवॉश को बदलें (Facewash)

अकसर लोग मार्किट में आमतौर पर मिलने वाले फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बढ़ती उम्र के साथ ये आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं. हमेशा किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह के बाद ही फेसवॉश का चुनाव करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: काली कोहनियों और घुटनों से पाएं ऐसे छुटकारा, एक रात में दिखेगा फर्क

4- सिगरेट छोड़ें (Avoid Smoking)

सिगरेट स्किन पर काफी गलत असर डालती है. यह झुर्रियों को बढ़ाने का काम करती है, और कोलाजन प्रोडक्शन को कम कर देती है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप शराब और सिगरेट का सेवन बिलकुल ना करें.

5- सीटीएम रूटीन शुरू करें (CTM Routine)

अगर आप स्किन एजिंग के प्रोसेस को स्लो करना चाहते हैं, तो सीटीएम प्रोसेस को स्लो करना होगा. सीटीएम यानी क्लीनजिंग, टोनिंग और मॉस्चुराइजिंग. यानी पहले चेहरे पर क्लीनजर, फिर टोनर और उसके बाद मॉस्चुराइजिंग का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से स्किन टाइट बनी रहेगी और आप दाग धब्बों से भी बचे रहेंगे.

ध्यान रहे अगर आपको कोई स्किन से जुड़ी मेडिकल कंडीशन है तो इन चीजों का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}