trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01605173
Home >>Zee Salaam हेल्थ

Reduce Cholesterol: बस इन 5 चीजों का रखें ध्यान, तेजी से कम होगा कोलेस्ट्रॉल

Reduce Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल की समस्या काफी आम होती जा रही है. आज हम आपके लिए ऐसी पांच चीजें लेकर आए हैं जिनके जरिए आप इस समस्या से निदान पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

Advertisement
Reduce Cholesterol: बस इन 5 चीजों का रखें ध्यान, तेजी से कम होगा कोलेस्ट्रॉल
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Mar 15, 2023, 04:47 PM IST

Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल की समस्या काफी लोगों में देखने को मिल रही है. ऐसा देखा जा रहा है लोगों में एलडीएल (LDL) यानी लो डेंसिटी लिपो प्रोटीन की मात्रा बढ़ी हुई देखने को मिल रही है. एलडीएल को बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, बता दें जितना ज्यादा एलडीएल (LDL)  बढ़ा होता है उतनी ही ज्यादा ही हार्ट के लिए दिक्कतें बढ़ जाती हैं. ज्यादा बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से लोगों हार्ट अटैक का खतरा होता है. ऐसे में आज हम आपको ऐसी पांच चीजें बताने वाले हैं जिन्हें आप अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करके कोलेस्ट्रॉल की समस्या को जड़ से खत्म हो कर सकते हैं. चो चलिए जानते हैं.

कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कैसे खत्म करें?

जिन लोगों का एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है, उनको आज हम 5 खास टिप्स देने वाले है. जिसके जरिए वह इस दिक्कत से निजात पा सकेंगे और एक हेल्दी लाइफ जी सकेंगे.

गुड फैट खाना शुरू करें

जिन लोगों का बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है उन्हें गुड फैट से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए ये आपके शरीर में जाकर एचडीएल यानी हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन आसान भाषा में कहें तो गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और बैड कोलेस्ट्ऱॉल को कम करते हैं. गुड फैट वाली चीजों में ड्राई फ्रूट, जैसे बादाम, काजू, मूंगफली आदि आते हैं. इसके अलावा एक दिन में एक अंडा भी ले सकते हैं.

इस चीज है बेहद जरूरी

अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निपटना चाहते हैं तो अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें. हरी सब्जियों में कई ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो इस दिक्कत से निजात दिलाते हैं इसके अलावा हरी सब्जियों में फायबर अच्छी मात्रा में मिलता है जो शुगर को खून में तेजी से घुलने नहीं देता है और आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता है.

इस बात का रखें खास ख्याल

जिन लोगों को कोलेस्ट्ऱॉल की समस्या है उन लोगों को हेवी एक्सरसाइज और भागने-दौड़ने से बचना चाहिए. पैदल चलने से शुरूआत करें. इससे आपके हार्ट पर जोर नहीं पड़ेगा और आसानी से कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाएगा. हमेशा हेवी एक्सरसाइज, भागने दौड़ने, वॉक को लाइफस्टाइल में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

पानी है बेहद जरूरी

अगर आप पानी कम पीते हैं तो पानी पीने की आदत डालें. पानी कोलेस्ट्रॉल का बहुत बड़ा दुशमन माना जाता है. ये तेजी से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और आपको हेल्दी रखता है.

इस बात की बांध ले गांठ

जिन लोगों का बैड कोलेस्ट्ऱॉल बढ़ा हुआ है उन्हें पैक्ड फूड खाने से बचना चाहिए. मार्किट में मिलने वाला खाना, स्नैक्स, ड्रिंक्स आदि का सेवन बिलकुल ना करें. घर का खाना खाया करें. ये कोलेस्ट्ऱॉल कम करने के सफर में सोने पर सुहागा का काम करेगा.

Read More
{}{}