trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01674688
Home >>Zee Salaam हेल्थ

कितनी है दुनिया के सबसे महंगे शहद की कीमत, कहां मिलता है और क्यों है इतना महंगा?

यूं तो शहद बाजार में बेहद आम मिल जाएगा, जिसकी कीमत भी इतनी है कि एक आम आदमी भी खरीद सकता है लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे महंगा शहद कौन सा है, कहां मिलता है और कितनी कीमत है? जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

Advertisement
कितनी है दुनिया के सबसे महंगे शहद की कीमत, कहां मिलता है और क्यों है इतना महंगा?
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Apr 30, 2023, 03:58 PM IST

World's most expensive honey: शहद सबसे पसंदीदा कुदरती मीठी चीजों में शामिल है. जिसे दुनिया भर के लोग अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग शहद को चाय और कॉफी में मिलाकर इस्तेमाल करते हैं तो कुछ खाने में शहद मिलाते हैं. शहद विभिन्न प्रकार और कीमतों में मौजूद है. मधुमक्खी का शहद या छोटी मधुमक्खी का शहद और शहद की कीमत मात्रा के मुताबिक तय की जाती है, लेकिन एक शहद ऐसा है जिसे दुनिया का सबसे महंगा शहद कहा जाता है.

दुनिया का सबसे महंगा शहद कौन सा है?
दुनिया के सबसे महंगे शहद का नाम एल्विश शहद है, जो बेहद दुर्लभ है और तुर्की के काला सागर इलाके में पाया जाता है. यह शहद अपने अनोखे स्वाद और मूल्य के लिए जाना जाता है. साथ ही यह दुनिया का सबसे शुद्ध शहद कहा जाता है.

यह शहद महंगा क्यों है?

यह शहद तुर्की के आर्टविन शहर में 1800 मीटर की गहराई में मौजूद एक गुफा से निकाला जाता है और यही वजह है कि यह दुनिया का सबसे महंगा शहद है. इसके अलावा यह शहद साल में एक बार ही मिलता है. जिसकी वजह से इस शहद की कीमत और ज्यादा बढ़ जाती है. 

इस शहद को क्या खास बनाता है?

इस शहद को जो खास बनाता है वह है इसका अनोखा स्वाद. क्योंकि यह शहद साधारण शहद की तरह मीठा नहीं होता, बल्कि स्वाद में थोड़ा कड़वा होता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इस शहद में एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम और पोटैशियम भी पाया जाता है. इस शहद को पीला शहद के नाम से भी जाना जाता है. जिसकी कीमत तकरीबन 26 से 30 लाख रुपये किलो बताई जाती है. 

बता दें कि शहद कुदरत की तरफ से इंसानों के लिए एक बड़ा तोहफा है. इसका सही इस्तेमाल हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाली परेशानियों को दूर सकता है. 

Read More
{}{}