trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01971246
Home >>Zee Salaam हेल्थ

Papaya Benefits: इन 5 चीजों में लाजवाब चीज है पपीता, महिलाएं जरूर पढ़ें

Papaya Benefits: पपीता सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है, ये कई समस्याओं में दवाई से कम नहीं है. आज हम आपको पपीता खाने के फायदे बताने वाले हैं. तो आइये जानते हैं.

Advertisement
Papaya Benefits: इन 5 चीजों में लाजवाब चीज है पपीता, महिलाएं जरूर पढ़ें
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Nov 21, 2023, 02:26 PM IST

Papaya Benefits: पपीता सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. पपीते के सेवन से कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं. ऐसा माना जाता है कि पपीते में औष्धिक गुण पाए जाते हैं. पपीते का सेवन महिलाओं के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है. आज हम आपको पपीता खाने के फायदे बताने वाले हैं, इसके साथ ही बताएंगे कि आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं.

पपीता खाने के फायदे

कब्ज का करता है खात्मा

पपीता खाने से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है. इसमें पाए जाने वाला फायबर कब्ज तो तोड़ने का काम करता है. इसके अलावा इस फल में लेक्सेटिव प्रोपर्टीज होती हैं, जो कब्ज का खात्मा कर देती हैं. इसका सेवन आप रात में सोने से 1 घंटा पहले कर सकते हैं.

हाजमा

जिन लोगों को हाजमा की समस्या है, उनके लिए पपीता लाजवाब चीज है. पपीते में पैपेन नाम का एक एंजाइम पाया जाता है, जो खाने को तेजी से पचाता है, जिसकी वजह से आपको पेट दर्द, एसिडिटी और गैस जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.

पीरियड्स

जिन महिलाओं के पीरियड्स डिले हो जाते हैं, उनके लिए पपीता खाना रामबाण से कम नहीं है. इसे खाने से पीरियड्स सही वक्त पर आते हैं. ध्यान रहे गर्भवति महिलाएं डॉक्टर की सलाह के बाद ही पपीते के सेवन करें.

पिंपल्स करता है दूर

अगर आप पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए पपीता लाजवाब चीज है. पपीते में विटामिन-ए अच्छी मात्रा में मिलता है जो पिंपल्स और उसकी वजह से हुए स्कार की समस्या के लिए काफी मुफीद है.

स्किन में निखार

पपीता खाना से स्किन में निखार आता है. पपीता में विटामिन-ए और सी मिलता है, इसके साथ इसमें मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन में निखार लाने में मदद करते हैं. आप हर रोज 1 प्लेट पपीते का सेवन कर सकते हैं.

Read More
{}{}