trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01966396
Home >>Zee Salaam हेल्थ

Palak Paneer Benefits:पालक-पनीर के सेवन से दिल को रखें सेहतमंद

Palak Paneer: पालक-पनीर सेहत के लिए काफी मुफीद होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व दिल, हड्डियों और दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. 
 

Advertisement
Palak Paneer Benefits:पालक-पनीर के सेवन से दिल को रखें सेहतमंद
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Nov 18, 2023, 06:01 PM IST

Palak Paneer: सर्दियों के मौसम में ज्यादातर खाए जानें वाली सब्जियों में से एक पालक भी है. पालक की सब्जी को कई तरह से बनाया जाता है, जैसे- पालक-दाल, पालक-आलू और पालक-पनीर है. पालक-पनीर का जायका काफी मजेदार होता है और ये सब्जी सेहत के लिए भी काफी मुफीद है. पोषण से भरी ये सब्जी सर्दियों के लिए बेहतर सुपर फूड है. 

ये शरीरिक समस्याओं में काफी लाभकारी है. आज हम आपको पालक-पनीर खाने के फायदे बताने वाले हैं.

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद
पालक-पनीर में भरपूर मात्रा में आयरन और में प्रोटीन मौजूद होते हैं जो गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. पालक में मौजूद विटामिन -ए मां और बच्चे दोनों की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. पालक में पाया जाने वाला फोलेट बच्चे के दिमाग और तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए भी जरूरी है और पनीर में मौजूद कैल्शियम बच्चे की हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है. 

वजन को बढ़ने से रोकता है
पालक पनीर की सब्जी में कैलोरी बहुत कम होती है. कम वसा होने की वजह से इसे खाने के बाद शरीर बहुत देर तक भरा हुआ महसूस होता है और बहुत देर तक कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है. जिससे खाना ज्यादा खाने से आप बचे रहते हैं और वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है.
 

दिल के लिए भी फायदेमंद
पालक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट तत्व मौजूद होते हैं. जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और दिल में उन धमनियों को खोलते हैं जिन्हें अवरुद्ध किया जा सकता है. पालक में मौजूद मैग्नीशियम की हाई ब्लड प्रेसर को कम करने में मदद करती है.

Read More
{}{}