trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01261803
Home >>Zee Salaam हेल्थ

Kajur ke fayde: खजूर नहीं खाते तो आज से ही शुरू कर दें खाना; टाइम और मात्रा का रखें खास ख्याल

Kajur ke fayde: खजूर खाने के कई फायदे हैं. अगर आप स्किन केयर करते हैं तो आपको डाइट में खजूर शामिल करनी चाहिए वहीं जिन लोग बाल झड़ने की दिक्कत से परेशान हैं उनके लिए भी खजूर काफी फायदेमंद है. आज हम आपको खजूर के फायदे बताएंगे.

Advertisement
Kajur ke fayde: खजूर नहीं खाते तो आज से ही शुरू कर दें खाना; टाइम और मात्रा का रखें खास ख्याल
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Jul 17, 2022, 04:25 PM IST

Kajur ke fayde: खजूर का  सेवन कम घरों में ही किया जाता है. अकसर लोग किसी खास मौके पर ही खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें खजूर खाने के कई फायगे हैं. यह शरीर की कई दिक्कतों को दूर करने के काम करती है. जिन लोगों को त्वचा संबंधित दिक्कतें हैं उन्हें खजूर का सेवन करना चाहिए. ऐसा भी माना जाता है कि खजूर कोलेस्ट्रॉल कम करने का काम करती है. खजूर को डाइबिटीज पेशेंट्स भी खा सकते हैं. यह तेजी से ब्लड शुगर नहीं बढ़ाती है. अगर आप बाल झड़ने का इलाज ढूंढ़ रहे हैं तो खजूर आपके लिए बेहद मुफीद है.

खजूर के फायदे

खजूर स्किन प्रॉब्लम्स को करती है दूर

अगर आप स्किन की दिक्कतों से जूझ रहे हैं तो आपको खजूर अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए. खजूर में विटामिन सी पाया जाता है. जो स्किन के दाग धब्बों को हटाता है. इसके अलावा खजूर में पाए जाने वाला विटामिन डी स्किन को शाइनी करता है. जो लोग झाइयां हटाने के बारे में सोच रहे हैं उन्हें रोजाना खजूर का सेवन कर सकते हैं.

बाल झड़ना रोकती है खजूर

आपको जानकर हैरानी होगी कि खजूर बाल झड़ना रोकती है. जिन लोगों के बाल झड़ते हैं उन्हें खजूर रोजाना खानी चाहिए. खजूर में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो बालों की झड़ने की रफ्तार को कम करता है. जिन लोगों के बाल झड़ते हैं उन्हें सुबह दूध के साथ 4 खजूर खानी चाहिए.

हड्डियां करती हैं मजबूत

खजूर हड्डियों को मजबूत करती हैं. इसमें पाए जाने वाले कंपाउंड्स सेलेनियम, मैगनीज, मैगनीशियम और कॉपर हड्डियों के लिए लाभदायक होता है. अगर आप किसी तरह की कोई हड्डियों की दिक्कत से जूझ रहे हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह के बाद खजूर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

हीमोग्लोबिन बढ़ाती है खजूर

जिनका हीमोग्लोबिन लेवल कम है  उन्हें खजूर खानी चाहिए. खजूर में प्रयाप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करता है. जो लोग कम हीमोग्लोबिन की दिक्कत से परेशान हैं उन्हें दिन में कम से कम 5 खजूर का सेवन करना चाहिए.

एक दिन में कितनी खजूर खाएं

आम लोग एक दिन में 5 से 6 खजूर का सेवन कर सकते हैं. अगर आपको किसी तरह की कोई शारीरिक दिक्कत या बीमारी है तो इसके सेवन को लेकर डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ऐसा माना जाता है कि सुबह नाश्ते में खजूर का सेवन ज्यादा लाभदायक होता है. 

Read More
{}{}