trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01330632
Home >>Zee Salaam हेल्थ

Fairness Tips: इन चीजों को रोजाना करें डाइट में शामिल; चंद दिनों में निखर जाएगी रंगत

How to get fair skin: फेयर स्किन पाने के लिए लोग अलग-अलग नुस्खें अपनाते हैं. ऐसे में हम आपको ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताने वाले हैं, जो आपके फेयर स्किन गोल में मददगार साबित होंगे. तो चलिए जानते हैं.

Advertisement
Fairness Tips: इन चीजों को रोजाना करें डाइट में शामिल; चंद दिनों में निखर जाएगी रंगत
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Sep 02, 2022, 03:49 PM IST

How to get fair skin: निखरी हुई त्वचा पाने की हर कोई ख्वाहिश रखता है. इसको को पाने के लिए लोग अलग-अलग जतन करते हैं. फेयर स्किन पाने के लिए लोग अलग-अलग नुस्खे अपनाते हैं. कोई फेयरनेस क्रीम (Fairness Cream) का इस्तेमाल करता है तो कई लोग गोरे होने के घरेलू नुस्खें (fair skin home remedy) अपनाते हैं. लेकिन आपको बता दें फेयर स्किन पाने के लिए डाइट (Diet for Fair Skin) बहुत जरूरी है. ऐसे में हम आपको कई ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताने वाले हैं जो आपके फेयर स्किन के टारगेट को पाने में मद करेंगे तो चलिए जानते हैं. नीचे दिए गए फलों में आप हर रोज कोई एक फल अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Vitamin A Foods- विटामिन ए फ्रूट्स को करें डाइट में शामिल

अंडा, मछली, गाजर, चुकंदर, शकरकंदी, लाल शिमला मिर्च और पालक आदि में अच्छी मात्रा में विटामिन-ए पाया जाता है. यह विटामिन स्किन को रिपेयर करने का काम करता है और पिंप्लस होने से रोकता है. चेहरे पर होने वाले दाने रंगत को खराब करने का काम करती है.

Vitamin C Foods- यह विटामिन स्किन के लिए है बेहद जरूरी

संतरा, नींबू, अमरूद, अननास, पपीता और मौसंबी आदि में अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इन फ्रूट्स को खाने के स्कार्स या झाइयां हट जाती हैं और स्किन सोफ्ट और चमकदार दिखने लगती है.

Vitamin E Foods- इन फलों का करें सेवन

बादाम, मूंगफली, आम और कीवी आदि विटामिन ई से भरपूर होता है. विटामिन ई चेहरे की रंगत तो सुधारने का काम करता है. इसके साथ यह उम्र के साथ आने वाले बदलावों को भी काम करता है. जैसे झुर्रियां, झाइयां दाग और धब्बे आदि.

ऊपर दी गई चीजों में से आप हर रोज कोई एक फ्रूट डाइट में शामिल कर सकते हैं. अगर आपको कोई मेडिकल कंडीशन है को किसी भी फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. गर्भवती महिलाएं खास तौर पर डॉक्टर की सलाह के बाद ही ऊपर दी गई जानकारी का उपयोग करें. 

Read More
{}{}