trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02122462
Home >>Zee Salaam हेल्थ

एगेव और घी शरीर की कई दिक्कतों में है रामबाण, हड्डियों को बना देगा लोहा

एगेव और घी के मिश्रण के इस्तेमाल से गले की खराश से राहत मिलती है. यह मिश्रण शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है और कई तत्वों से भरपूर होता है. आइए जानते हैं अन्य फायदों के बारे में.  

Advertisement
एगेव और घी शरीर की कई दिक्कतों में है रामबाण, हड्डियों को बना देगा लोहा
Stop
Sanskriti Jaipuria|Updated: Feb 22, 2024, 10:49 AM IST

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि एगेव और घी का सेवन एक साथ करना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. एगेव और घी में बहुत से पोषक तत्व और स्वास्थ्य लाभ हैं. विशेषज्ञों का सुझाव है कि अगर इन दोनों का सेवन एक साथ किया जाए तो फायदे दोगुने हो जाएंगे. घी विटामिन ए, विटामिन के, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. वहीं, रामबांस (एगेव) प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कैरोटीन, राइबोफ्लेविन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. रामबांस और घी का एक साथ सेवन करने से पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है.

एगेव और घी के फायदे

एगेव और घी फाइबर से भरपूर होते हैं. रामबांस और घी को एक साथ खाने से पाचन तंत्र बेहतर होता है. इससे पेट में ऐंठन, अपच, गैस और दर्द से राहत मिलती है. एगेव और घी में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है जो हड्डियों को कमजोर और मजबूत होने से बचाता है और उम्र से संबंधित समस्याओं से बचाता है.

एगेव और घी को एक साथ लेना हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और किसी भी संक्रमण से बचाता है. एगेव और घी को रोज सुबह खाएं. चूँकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुण होते हैं, ये मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं को शांत करते हैं और सिरदर्द से राहत दिलाते हैं.

एगेव और घी का मिश्रण शहद के साथ मिलाकर लेने से गले की खराश से राहत मिलती है. यह इस मौसम में आने वाली सांस संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करता है. रामबांस और घी सिरदर्द और उल्टी जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं. बच्चों में दाद की समस्या को कम करने में मदद करता है.

(नोट: ये स्टोरी सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी नुस्खे के सटीक परिणाम के लिए इसके उपयोग के पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें. )

Read More
{}{}