trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01384172
Home >>Zee Salaam हेल्थ

Gas Problem: पेट में गैस बनने की समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा; नहीं सहना पड़ेगा दर्द

Gas Problem: अक्सर लोगों को पेट में गैस बनने की शिकायत रहती है ज़्यादातर लोगों को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है. कभी-कभी गैस की वजह से सीने में दर्द भी होने लगता है. आज कल के लाइफ स्टाइल में पेट में गैस बनना आम बात है. इन तरीक़ों को अपनाकर दर्द से बचा जा सकता है.

Advertisement
Gas Problem: पेट में गैस बनने की समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा; नहीं सहना पड़ेगा दर्द
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Oct 07, 2022, 01:57 PM IST

Gas Problem: अक्सर लोगों को पेट में गैस बनने की शिकायत रहती है और उन्हें इस परेशानी का सामना करना पड़ता है. कभी-कभी गैस की वजह से सीने में दर्द भी होने लगता है. आज कल के लाइफ स्टाइल में पेट में गैस बनना आम बात है.  हमारी बदलती जीवनशैली, ग़लत खाना-पीना, असमय सोना-जागना आदि ऐसे कई कारण हैं जो गैस की समस्या को दावत देते हैं. अगर बॉडी के किसी हिस्से में गैस फंस जाए तो इससे असहनीय दर्द होता है. पेट में गैस बनने के कई कारण हैं. बाहर का खाना, मसालेदार भोजन, समय पर नहीं खाना गैस को निमंत्रण देता है.

गैस की समस्या से बचने के उपाय

दरअसल आज-कल बाहर का खाना खाने का चलन तेज़ी से बढ़ा है, जिसके कारण ज़्यादातर लोग गैस की समस्या से जूझ रहे हैं. डॉक्टर्स का कहना हैं कि बाहर का खाना खाने से पेट ख़राब होने की उम्मीद ज़्यादा रहती है. बाहर का खाना खाने से पेट में एसिडिटी और गैस बनने शुरू हो जाती है. गैस की प्रॉब्लम से पेट में दर्द  होने के साथ-साथ भूख भी कम लगती है और पेट फूलने लगता है. पेट की गैस से बचने के लिए इन उपायों को करें.

1.रात को लाइट खाना लेना चाहिए. डिनर में बीन्स, फलियां, फूलगोभी, बंदगोभी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. इन चीज़ों को खाने से पेट में गैस बनती है.

2. खाने में ज़्यादा मसालों का इस्तेमाल करने से आंतों पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं, इसलिए कम मसालेदार भोजन करना चाहिए, जो शरीर को सेहतमंद रखता है.

3. पानी ज़्यादा मात्रा में पीना चाहिए, इससे गैस और क़ब्ज़ की परेशानी काफी हद तक कम हो जाती है. यूरीन के ज़रिए शरीर से कई तरह की हानिकारक चीज़ें निकल जाती हैं.

4. कई लोगों को ख़ाली पेट रहने की वजह से भी गैस की समस्या का सामना करना पड़ता है. इसलिए ख़ाली पेट नहीं रहना चाहिए और भोजन करने का समय निश्चित करना चाहिए. इसके अलावा ख़ाली पेट रहने से सिर में दर्द भी होता है.

 

इस तरह की ख़बरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें

Read More
{}{}