trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01232956
Home >>Zee Salaam हेल्थ

Garlic benefits: गर्म तासीर वाला लहसुन इन लोगों के लिए होता है रामबाण; यह है सेवन का सही तरीका

Garlic benefits: लहसुन को पुराने वक्त से कई चीजों में दवाई के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसे पुरुषों के लिए उमदाह माना जाता है. इसके अलावा इसका सेवन करने के कई और भी फायदे हैं. तो चलिए जानते हैं लहसुन के फायदे.

Advertisement
Garlic benefits: गर्म तासीर वाला लहसुन इन लोगों के लिए होता है रामबाण; यह है सेवन का सही तरीका
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Jun 26, 2022, 03:35 PM IST

Garlic benefits: लहसुन का इस्तेमाल खाने में खुशबू और स्वाद डालने के लिए किया जाता है. लेकिन आपको बता दें यह शरीर के लिए उमदाह माना जाता है. पुराने समय में लहसुन को दवाई के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है. यह ना सिर्फ पुरुषों बल्कि महिलाओं की भी कई शारीरिक दिक्कतों में बेहतरीन चीज माना जाता है. आज हम आपको लहसुन के फायदे बताने वाले हैं साथ ही बताएंगे कि आप इसका कैसे सेवन कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं....

लहसुन के फायदे

लहसुन हाई बीपी में फायदेमंद

आपको बता दें लहसुन हाई ब्लड प्रेशर में काफी उमदाह चीज माना जाता है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत रहती है उन्हें सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली का सेवन करना चाहिए. आप इसे चबा करा पानी से निगल सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है लहसुन

लहसुन कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने का काम करता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और दिल की कई बीमारियों को होने से रोकता है. आपको बता दें हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट स्ट्रोक और हार्ट अटैक का कराण बनता है. जिन लोगों को यह दिक्कत है उन्हें सुबह खाली पेट लहसुन की एक या दो कली का सेवन करना चाहिए.

शादीशुदा पुरुषों के लिए फायदेमंद

लहसुन को शादीशुदा पुरुषों के लिए भी उमदह चीज माना जाता है. ऐसा कहा जाता है इसे पुराने समय में पुरुषों की सेक्शुअल ड्राइव को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था. लहसुन में कई ऐसी चीजें पाई जाती हैं जो पौरुष शक्ती को बढ़ाने का काम करती है. शादीशुदा पुरुष एक लहसुन की कली को मसल कर 1 चम्मच शहद के साथ मिला लें और इसका सेवन नाश्ते से पहले करें. ऐसा ही फिर रात को खाना खाने के बाद करें.

शरीर को साफ करता है लहसुन

आपको बता दें लहसुन शरीर में मौजूद गंदगी को साफ करने का काम भी करता है. जो लोग फैक्ट्री और गैराज आदि में काम करते हैं उन्हें लहसुन अपनी डाइट में रखना चाहिए. यह शरीर में इकट्ठे हुए हेवी मेटल को बाहर निकालता है और किसी बड़ी बमारी से बचने में शरीर की मदद करता है.

उम्रदराज महिलाओं के लिए फायदेमंद

जिन महिलाओं के पीरिड्स बंद हो जाते हैं तो अकसर देखा गया है कि उनको कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिसमें से हड्डियों का कमजोर होना भी है. लहसुन महिलाओं में ईस्ट्रोजन हॉर्मोन को बढ़ाता है जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर नहीं होती हैं.

Read More
{}{}