trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01539451
Home >>Zee Salaam हेल्थ

Tea Benefits: ये पांच तरह की चाय आपकी सेहत में लगा देगी चार चांद

Tea Benefits: भारत में चाय एक बेहद लोकप्रिय पेय पदार्थ है. इसे कई तरह से बनाई जा सकती है. कुछ घेरलु जड़ी-बुटियों से युक्त चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. यहां ऐसी पाच चायों का जिक्र किया गया है, जिसे आप घर में ट्राई कर सकते हैं. 

Advertisement
Tea Benefits: ये पांच तरह की चाय आपकी सेहत में लगा देगी चार चांद
Stop
Hussain Tabish|Updated: Jan 22, 2023, 03:05 PM IST

नई दिल्लीः दुनिया भर के लोग धीरे-धीरे अच्छी सेहत के महत्व को समझने लगे हैं. हालांकि इसके लिए जीवनशैली में कुछ बदलावों को अपनाना जरूरी होता है, जैसे की आपकी खान-पान की अदातें, व्यायाम और सक्रिय रहने की आदत. खाद्य और पेय पदार्थ हमारे स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव डालते हैं. पेय पदार्थों की बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा पसंदीदा पेय चाय होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय आपकी सेहत में चमात्कारित बदलाव ला सकता है. चाहे आप अपना वजन नियंत्रण करना चाहते हैं या किसी बीमारी या तनाव का प्रबंधन करना चाहते हैं, हर स्वास्थ्य समस्या के लिए एक कप चाय आपको राहत दे सकती है. आज हम ऐसी पांच तरह की स्पेशल चायों का जिक्र करेंगे जो आपकी सेहत के लिए काफी मुफीद साबित होगी. 

हल्दी वाली चाय
हल्दी को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ हीलिंग सुपरफूड के रूप में जाना जाता है. हल्दी एक सर्वसुलभ मसाला है. इसकी चाय आसानी से घर पर बनाई जा सकता है, जो पूरी तरह कैफीन मुक्त पेय होगी. इस चाय में कई दूसरी जड़ी बूटियों भी मिलाई जा सकती है. अगर आप हल्दी वाली चाय बनाने से बचना चाहते हैं, तो बाजार में इस तरह की कैफीन मुक्त हल्दी हर्बल चाय आसानी से मिल जाती है, जिसका आप घर में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

कैमोमाइल चाय
हम में से शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो शांत और तनावमुक्त रहना पसंद नहीं करता होगा. कैमोमाइल चाय आपको यही सुख देने के लिए जानी जाती है. कैमोमाइल चाय बेहतर नींद लाती है और तनाव और चिंता को कम करती है. यह मासिक धर्म के दर्द, ऑस्टियोपोरोसिस और यहां तक कि सर्दी के लक्षणों में भी मददगार साबित होती है. इसका सेवन आप दोपहर में या सोने से कुछ घंटे पहले कर सकते हैं. 

हिबिस्कस चाय
कैफीन मुक्त हर्बल चाय, हिबिस्कस कई तरह के कैंसर से लड़ने में मदद करती है. यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. इसका इस्तेमाल लीवर को स्वास्थ्य रखने और वजन कम करने में भी किया जाता है. इस चाय को बनाना भी बेहद आसान है. कई ब्रांड नाम से यह बाजार में भी आसानी से मिल जाती है. 

ओलोंग चाय
इस चाय के फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. ओलोंग टी में पॉलीफेनोल्स होता हैं, जो अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय की गति को मेंटेन रखने में सहायक होता है. अगर आपको ग्रीन टी का फ्लेवर प्रोफाइल अच्छा लगता है और आप कुछ दमदार ट्राई करना चाहते हैं, तो ओलोंग टी ट्राई कर सकते हैं. 

अदरक वाली चाय
जब भी आप सर्दी-खांसी की चपेट में आते हैं तो अदरक की चाय की आपको याद आती होगी. यह गले में खराश, खांसी और सामान्य सर्दी का पक्का इलाज है. अदरक की चाय पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने में भी मदद कर सकती है. यह उल्टी के लिए भी एक प्रभावी उपचार है. आप ताजा अदरक के साथ काली या दूध वाली चाय बना सकते हैं. अदरक की चाय में जब नींबू, काली मिर्च, शहद और हल्दी जैसे जड़ी-बूटियों और मसाले मला दिए जाते हैं तो इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण कई गुणा बढ़ जाते हैं.

Zee Salaam

Read More
{}{}