trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01377971
Home >>Zee Salaam हेल्थ

अंजीर के यह फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, आज से ही अपनी डाइट में करें शामिल

Figs Benefits: अंजीर डायबिटीज़ मरीज़ों से लेकर अस्थमा मरीज़ों के लिए बहुत फायदेमंद फल है. यह हमारी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है और इसमें मौजूद ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड हमारे हार्ट को हैल्दी रखते हैं.

Advertisement
अंजीर के यह फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, आज से ही अपनी डाइट में करें शामिल
Stop
Somiya Khan|Updated: Oct 03, 2022, 10:13 AM IST

Figs Benefits: अंजीर (Fig) एक ऐसा फल है जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे पका हुआ, सुखाकर और इसका मुरब्बा बनाकर भी खाया जाता है. यह मोटापा कम करने से लेकर डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए काफी फायदेमंद होता है. अंजीर में विटामिन ए और बी, कैल्शियम, ज़िक, मैंगनीज़, आयरन और भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. आइए जानते हैं अंजीर के अद्भुत फायदे.

यह भी पढ़ें: IAS टीना डाबी ने बताई खुद से 13 साल बड़े प्रदीप गवांडे से शादी करने के पीछे वजह

अंजीर के बेहतरीन फायदे

  • अंजीर हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को काफी मज़बूत करता है. इसमें हमारे लीवर को हैल्दी रखने के साथ-साथ ग्लूकोज़ को कम करने वाले तत्व होते हैं. अगर रोज़ाना 1-2 अजीर को अपने ब्रेकफास्ट में एड करते हैं तो आपको बहुत फायदा होगा.
  • अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो रात में 2 अंजीर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं. इसमें मौजूद फाइबर से आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी साथ ही आपको थकावट नहीं होगी.
  • अंजीर में भरपूर मात्रा में आयरन होने की वजह से यह हमारी स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करते हैं तो आपके बाल और स्किन हैल्दी रहेंगे.
  • यह पौटेशियम का एक अच्छा सोर्स होता है. अंजीर बल्ड प्रेशर और बल्ड ग्लूकोज़ लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ ही डायबिटीज़ के मरोज़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
  • अंजीर में ओमेगा-3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड भी होते हैं. जो हमारे हार्ट को हैल्दी रखने के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं. अंजीर को खाने से कोरोनरी हार्ट डिसीज़ के खतरे को कम किया जा सकता है.
  • अस्थमा मरीज़ जिन्हें कफ की प्रॉब्लम हो वह अंजीर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे खाने से सारा जमा हुआ कफ निकल जाता है. इसके अलावा अंजीर हमारी हड्डियों को भी मज़बूत बनाता है.

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Read More
{}{}