trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02052972
Home >>Zee Salaam हेल्थ

खाली- पेट खाएं ये ड्राई फ्रूट, तमाम बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

अखरोट के सेवन बहुत अच्छा होता है. इसके सेवन से दिल को स्वास्थ सही रहता है. सुबह खाली-पेट अखरोट का सेवन काफी हेल्दी और लाभदायक होता है.  

Advertisement
खाली- पेट खाएं ये ड्राई फ्रूट, तमाम बीमारियों से मिलेगा छुटकारा
Stop
Sanskriti Jaipuria|Updated: Jan 10, 2024, 03:51 PM IST

Walnut Benefits: अखरोट हमारे शरीर के लिए बहुत सेहतमंद होता है. इसके सेवन से बहुत सी तरह की परेशानियां को दूर रहने में मदद मिलती हैं. अखरोट में बहुत से पोषक तत्व होते है जैसे- विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर आदि. यह ब्रेन को तेज करने में मदद करते हैं और यह मेमोरी पावर को भी बूस्ट करने में मदद करते है. सुबह खाली पेट अखरोट खाने से शरीर को बहुत से लाभ मिलते है और साथ ही शरीर भी एक दम स्वस्थ रहता है. आइए जानते हैं अखरोट खाने के शानदार फायदों के बारे में.

सुबह खाली पेट अखरोट खाने के गजब के फायदे

अखरोट खाने से शरीर में हो रही कई बीमारियां दूर हो जाती है. इससे शरीर में बढ़ रहे वजन को घटाने में भी मदद मिलेगी. आइए जानते हैं सुबह खाली पेट अखरोट खाने के शानदार फायदे-

​कैंसर का खतरा करे कम

अखरोट बहुत फायदेमंद होता है. इसका रोजाना सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव किया जा सकता है. इससे प्रोस्टेट कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. अखरोट खाने से शरीर एक दम स्वस्थ रहता है और दिमाग भी तेज होता है.

हड्डियां मजबूत

रोजाना सुबह भीगे हुए अखरोट खाने से हड्डियां मजबूत हो जाती है और तो और इसके सेवन से दातों में भी मजबूती आ जाती है. अखरोट में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड हड्डियों की मजबूती को बढ़ाता है और स्वस्थ रखता है.

वजन करे कम

बढ़ते वजन से परेशान हैं तो भीगे अखरोट का सेवन करना शुरु कर दें. ऐसा करने से शरीर के बढ़ रहे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती हैं. अखरोट में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिसकी वजह से हमारा वजन कंट्रोल करता है.

दिल को रखे स्वस्थ 

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है. जो आपके बढ़ रहे वजन को भी घटाता है और साथ ही दिल को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है.

​डायबिटीज करे कंट्रोल

रोजाना खाली पेट अखरोट खाने से डायबिटीज कंट्रोल की जा सकती है. खासतौर पर इसके सेवन से आप टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

हाई बीपी

 हार्ट अटैक के लिए हाई बीपी को काफी जिम्मेदार माना जाता है. अक्सर हार्ट अटैक लोगों को हाई बीपी होने के वजह से ही आता है. लेकिन अखरोट खाने से इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते है. अखरोट से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

Read More
{}{}