Home >>Zee Salaam हेल्थ

Benefits of Tulsi Water: गर्मियों में तुलसी का पानी पीने के हैरान कर देने वाले फायदे

Benefits of Tulsi Water: तुलसी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस गर्मी के मौसम में तुलसी का पानी पीने से बहुत से फायदे मिलते हैं. तुलसी की पत्तियों को रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है. तुलसी का पानी शरीर को तनाव से निपटने में मदद करता है.  

Advertisement
Benefits of Tulsi Water: गर्मियों में तुलसी का पानी पीने के हैरान कर देने वाले फायदे
Stop
Sanskriti Jaipuria|Updated: Mar 19, 2024, 03:29 PM IST

Benefits of Tulsi Water: आयुर्वेद में तुलसी का विशेष महत्व है. आयुर्वेदिक चिकित्सा में तुलसी का प्रयोग बहुत प्रकार से किया जाता है. तुलसी में बहुत से औषधीय गुण होते हैं. यह बहुत से एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुणों से भरपूर होती है. तुलसी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मददगार साबित होती है. तुलसी की पत्तियों को रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है. तुलसी का पानी शरीर में हो रहे तनाव को दूर करता है और शरीर स्वस्थ रहता है.

तुलसी का पानी के फायदें

खाली पेट तुलसी का पानी पीने से पाचन संबंधी समस्याएं, पेट दर्द, गैस और एसिडिटी जैसी परेशानियों से राहत मिल सकती है. यह शरीर को साफ करने में मदद करता है और स्वस्थ पाचन प्रक्रिया शुरू करता है. अपने सूजनरोधी और रोगाणुरोधी गुणों के साथ, तुलसी का पानी खांसी और सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. तुलसी की पत्तियां एक प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर हैं. सुबह सबसे पहले तुलसी का पानी पीने से डिटॉक्सिफिकेशन में मदद मिलती है. इसके अलावा, सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ और कीटाणु बाहर निकल जाते हैं.

तुलसी का पानी पीने से त्वचा की सेहत भी अच्छी रहती है. इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण त्वचा संबंधी समस्याओं के इलाज में कारगार हैं. तुलसी का पानी पीने से त्वचा का रंग गोरा हो जाता है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि तुलसी का पानी कोर्टिसोल हार्मोन के लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसे तनाव हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है जो शरीर में तनाव का कारण बनता है. तुलसी का पानी पीने से कोर्टिसोल का लेवल कम होता है और आपको तनाव मुक्त रहने में मदद मिलती है.

नोट:  ये विवरण सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी नुस्खे का इस्तेमाल के बाद उसका फायदा व्यक्ति विशेष पर अलग- अलग हो सकता है. किसी नुस्खे को अपनाने के पहले विशेषज्ञ की सलाह का पालन करें.

{}{}