trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02127061
Home >>Zee Salaam हेल्थ

Acidity Problem: एसिडिटी की समस्या से हैं पीड़ित, इन 5 चीजों का रखें खास ध्यान

Acidity Problem: एसिडिटी की समस्या से बहुत से लोग जूझ रहे हैं, इसको कम करने के लिए अकसर लोग दवाई का सहारा लेते हैं. हालांकि इसे सही लाइफस्टाइल के साथ भी कम किया जा सकता है.

Advertisement
Acidity Problem: एसिडिटी की समस्या से हैं पीड़ित, इन 5 चीजों का रखें खास ध्यान
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Feb 25, 2024, 09:15 AM IST

Acidity Problem: एसिडिटी ऐसी दिक्कत है जिससे कई तरह की डाइजेस्टिव समस्याएं पैदा हो जाती है. एसिडिटी अलसर के खतरे को भी बढ़ा देती है. जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है उन्हें अकसर डॉक्टर खास एहतियात बरतने की सलाह देते हैं. आज हम आपको ऐसी चीजें बताने वाले हैं, जिनकी वजह से आपको एसिडिटी की समस्या नहीं होने वाली है. तो चलिए जानते हैं कि एसिडिटी की समस्या से कैसे छुटकारा पाया जाए.

एसिडिटी की समस्या से कैसे निजात पाया जाए?

एक्सपेरिमेंट करना शुरू कर दें

एक्सपेरिमेंट करें और देखें कि आपको किन चीजों से एसिडिटी होती है. उन चीजों को कम मात्रा में लेना शुरू कर दें या फिर न खाने बेहतर समझें. मिसाल के तौर पर काफी लोगों को चॉकलेट या फिर तेज मीठा खाकर एसिडिटी होती है वहीं कुछ लोगों को कई सॉफ्ट ड्रिंक एसिडिटी कर देती हैं.

कैफीनेटिड ड्रिंक

चाय, कॉफी और सॉफ्ट ड्रिंक एसिडिटी की समस्या पैदा करती है. इन चीजों के सेवन से बचें या फिर इन्हें पीना कम कर दें. खाना खाने के एकदम बाद चाय, कॉफी और सोफ्ट ड्रिंक न पिएं. ऐसा करने से एसिडिटी और हो सकती है.

भरपूर मात्रा में पानी

दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पिया करें. ऐसा करने से आपको एसिडिटी और गैस की समस्या नहीं होगी.

मसालों से करें परहेज

कम मसालों का सेवन करें, मसाले एसिडिटी की दिक्कत को और बढ़ा देते हैं. जिन लोगों के एसिडिटी ज्यादा होती है उन्हें कम नमक, मिर्च और मसालों वाले फूड खाने चाहिए.

पपीता और अननास हो सकते हैं बेहतरीन साबित

खाना खाने से पहले पपीता या फिर अननास का सेवन करने से एसिडिटी होने की संभावना कम हो जाती है. इनमे पाए जाने वाले एंजाइम खाने को तेजी से पचाने का काम करते है.

Disclaimer: अगर आपको बार-बार एसिडिटी होती है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. लगातार एसिडिटी होने से कई गंभीर समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है.

Read More
{}{}