trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01365964
Home >>Zee Salaam हेल्थ

8 hour sleep benefits: आज से ही लेना शुरू कर दें 'आठ घंटे की नींद', शरीर में होने लगेंगे ये बड़े बदलाव

8-hour sleep benefits: नींद शरीर के लिए बेहद अहम मानी जाती है. लेकिन लोग अकसर प्रयाप्त मात्रा में नींद नहीं ले पाते हैं. ऐसे में हम आपको 8 घंटे नींद लेने के फायदे बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

Advertisement
8 hour sleep benefits: आज से ही लेना शुरू कर दें 'आठ घंटे की नींद', शरीर में होने लगेंगे ये बड़े बदलाव
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Sep 25, 2022, 03:41 PM IST

8 hour sleep benefits: अकसर आपने घर के बड़े बूढ़ों से सुना होगा कि 8 घंटे की नींद लिया करो. इस मामले को लेकर लोगों की अलग-अलग थ्योरीज हैं. लेकिन आज हम हमको तथ्यों के हिसाब से बताने वाले हैं कि 8 घंटा सोने के क्या फायदे होते हैं. आजकल के दौर में लोग काफी कम नींद लेने लगे हैं. ऐसा करना ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मांसिक तौर पर भी हानिकारक है. तो चलिए जानते हैं 8 घंटा नींद लेने के फायदे

वजन कम करने में मददगार

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो 8 घंटा नींद लेनी शुरू कर दें. अकसर देखा गया है कि लोग सही डाइट लेते हैं और एक्सरसाइज करते हैं लेकिन उनका सही रफ्तार से वजन कम नहीं होता है. एक स्टडी में वजन कम करने वाले दो ग्रुप के लिया गया जिसमें से एक ग्रुप को सात घंटे से कम सोने दिया जाता था वहीं दूसरे ग्रुप को 8 घंटों की नींद पूरी कराई जाती थी. जिसके बाद देखा गया कि 8 घंटा नींद लेने वाले लोगों का वजन ज्यादा कम हुआ है.

स्ट्रेस रहता है कोसो दूर

नींद पूरी ना होने से देखा गया है कि शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन बनने लगता है. जिसकी वजह से शरीर पर मोटापा आता है और आप किसी चीज पर सही तरह से फोकस नहीं कर पाते हैं. स्ट्रेस हॉर्मोन शरीर के विकास को भी रोक देता है.

दिमागी क्षमता बेहतर होती है

ऐसा देखा गया है कि जो लोग कम सोते हैं उनकी सोचने की क्षमता काफी कम हो जाती है. जिसकी वजह से वह रोजाना के टास्क सही नहीं कर पाता है और काफी गलतियां भी करने लगता है. फोकस पावर बढ़ाने के लिए सही मात्रा में सोना भी बेहद जरूरी है.

बॉडी बिल्डर्स के लिए फायदेमंद

8 घंटे की नींद बॉडी बिल्डर्स के लिए काफी जरूरी मानी जाती है. बॉडी बिल्डिंग के दौरान मसल्स को डैमेज होने से बचाना काफी अमह माना जाता है. ऐसे नींद काफी लाभदायक मानी जाती है. सोते वक्त शरीर खुद को रिकवर कम करने का काम करता है, इस दौरान मासपेशियां भी रिपेयर होती हैं.

Read More
{}{}