Home >>Health

पुरुषों के लिए वरदान से कम नहीं ये 5 जड़ी-बूटियां, इरेक्टाइल डिसफंक्शन में मिलती है राहत

Herbs For Men: कुछ जड़ी-बूटियां पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसकी मदद से इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी समस्या से निपटने में मदद मिल सकती है.  

Advertisement
पुरुषों के लिए वरदान से कम नहीं ये 5 जड़ी-बूटियां, इरेक्टाइल डिसफंक्शन में मिलती है राहत
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 04, 2024, 10:47 PM IST

वियाग्रा एक लोकप्रिय दवा है जो इरेक्टाइल डिसफंक्शन में बहुत मददगार साबित होती है. हालांकि कई लोग इसके गुण के कारण ज्यादा इस्तेमाल करने लगते हैं. जिसके कारण कई नुकसान होने का खतरा होता है.

ऐसे में इसके नुकसान से बचने के लिए नेचुरल उपायों को करना ज्यादा बेहतर होता है. यहां हम आपको 5 ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं जिसके सेवन से आप वियाग्रा के फायदों को बिना किसी नुकसान के प्राप्त कर सकते हैं.

मेथी

एनसीबीआई की रिपोर्ट के अनुसार, मेथी एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करके काम करता है-दो हार्मोन जो आपकी सेक्स ड्राइव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. महिलाओं में, मेथी यौन इच्छा को बढ़ावा देने के साथ-साथ योनि स्नेहन और रक्त प्रवाह को बढ़ा सकती है. इसी तरह, जो पुरुष मेथी लेते हैं, उनके इरेक्शन में वृद्धि और कामेच्छा में सुधार होता है.

जिन्कगो बिलोबा

जिन्कगो बिलोबा एक लोकप्रिय जड़ी-बूटी पूरक है जो पुरुषों और महिलाओं की यौन इच्छा को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है. जिन्कगो बिलोबा जननांग में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है, जिससे यौन गतिविधि में सुधार हो सकता है. पुरुषों में, यह स्तंभन दोष को कम करने में मदद कर सकता है.

जिनसेंग

जिनसेंग नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाकर काम कर सकता है, जो बदले में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है. यह यौगिक लिंग की मांसपेशियों को भी आराम देता है, जिससे आपको स्वस्थ निर्माण बनाए रखने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ें- लौंग में छिपा पुरुषों की ताकत का राज, सोने से पहले चबाएं, इन 3 समस्याओं के कारण नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा

टोंगकट अली

टोंगकट अली ने हाल ही में एक कामोद्दीपक के रूप में लोकप्रियता हासिल की है जो ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ा सकता है. यह जड़ी बूटी शुक्राणु एकाग्रता को भी बढ़ा सकती है.

केसर

जब मनुष्यों में कामोद्दीपक प्रभाव पैदा करने की बात आती है तो केसर ने अच्छा प्रदर्शन किया है. विशेष रूप से, यह स्तंभन दोष वाले पुरुषों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

{}{}