trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01884692
Home >>Zee Salaam एंटरटेनमेंट

निगेटिव रोल निभाकर भी मशहूर हो गए प्रेम चोपड़ा, मिला ये जबरदस्त अवार्ड

Prem Chopra Birthday Special: प्रेम चोपड़ा निगेटिव किरदार के लिए जाने जाते हैं. अपनी मकबूलियत के लिए ही उनका ये डॉयलॉग बहुत मशहूर हुआ 'प्रेम नाम है मेरा, प्रेम चोपड़ा'.

Advertisement
निगेटिव रोल निभाकर भी मशहूर हो गए प्रेम चोपड़ा, मिला ये जबरदस्त अवार्ड
Stop
Siraj Mahi|Updated: Sep 23, 2023, 10:01 PM IST

Prem Chopra Birthday Special: प्रेम चोपड़ा बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार हैं. उन्होंने बॉलीवुड में बड़ा योगदान दिया है. बालीवुड में उनका छह दहाई से ज्यादा का शानदार करियर रहा है. प्रेम चोपड़ा को उनकी अलग-अलग तरह की एक्टिंग के लिए जाना जाता है. खास तौर से वह निगेटिव और चरित्र एक्टिंग को सफाई से करने के लिए जाने जाते हैं. वह एक पंजाबी हिंदू परिवार रणबीर लाल और रूपरानी चोपड़ा के यहां 23 सितंबर 1935 को पैदा हुए. वह छह औलाद में तीसरे नंबर पर थे. उन्होंने अपनी तालीम हिमाचल प्रदेश के शिमला में पूरी की. बाद में पंजाब विश्वविद्यालय में दाखिला लिया. यहाँ उन्होंने कला में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. उनके पिता चाहते थे कि वह एक डॉक्टर या IAS बनें. एक्टिंग के लिए उनके जुनून ने उन्हें फिल्म उद्योग की तरफ जाने के लिए प्रेरित किया.

प्रेम चोपड़ा की सबसे पहली फिल्म

प्रेम चोपड़ा ने 1960 में पंजाबी फिल्म "चौधरी करनैल सिंह" से अपने एक्टिंग की शुरुआत की. हालांकि, फिल्म "वो कौन थी?" में उनका किरदार खलनायक का था. (1964) से हिंदी सिनेमा में उनके शानदार करियर की शुरुआत हुई. अपने सौम्य लुक और खास आवाज के साथ, वह जल्द ही बॉलीवुड के सबसे ज्यादा मांग वाले विलेन में से एक बन गए. प्रेम ने 1960 के दशक की शुरुआत में एक्टिंग को पेशा नहीं माना, लेकिन एक्टिंग के लिए अपने जुनून की वजह से वह फिल्मों में किरदार पाने की कोशिश करते रहे. 

इन फिल्मों में किया जबरदस्त काम

1960 और 1970 के दशक में, प्रेम चोपड़ा ने "उपकार" (1967), "दो रास्ते" (1969), और "बॉबी" (1973) जैसी कई कामयाब फिल्मों में निगेटिव किरदार अदा किए. उन्हें अक्सर सौम्य विलेन के तौर पर पेश किया जाता था. निगेटिव किरदारों में वह इतने मशहूर हुए कि उन्हें "प्रेम नाम है मेरा, प्रेम चोपड़ा" (मेरा नाम प्रेम, प्रेम चोपड़ा) उपनाम मिला, जो एक लोकप्रिय मुहावरा है. निगेटिव रोल निभाने के अलावा, प्रेम चोपड़ा ने "कटी पतंग" (1970), "त्रिशूल" (1978), और "दुनिया" (1984) जैसी फिल्मों में चरित्र किरदार अद किए. उन्होंने इन फिल्मों में अपनी एक्टिंग कला का प्रदर्शन किया और अपनी एक्टिंग से तारीफ बटोरी.

1980-90 के दशक में किया कमाल

प्रेम चोपड़ा ने 1980, 1990 और 21वीं सदी तक फिल्म उद्योग में काम करना जारी रखा. इस अवधि की उनकी कुछ बेहतरीन फिल्मों में "बैराग" (1976), "दो अंजाने" (1976), "देश प्रेमी" (1982), "बेताब" (1983), "खिलाड़ी" (1992), "कोई मिल गया" शामिल हैं.” (2003), “बंटी और बबली” (2005), “रॉकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ द ईयर” (2009) और “गोलमाल 3” (2010). सिनेमा में बदलते रुझानों के हिसाब से ढलने और प्रासंगिक बने रहने की उनकी क्षमता उनकी एक्टिंग का सबूत है. 

शरमन जोशी दामाद हैं

प्रेम चोपड़ा एक पारिवारिक शख्स हैं और उनकी शादी 1969 में उमा चोपड़ा से हुई है. उनकी तीन बेटियाँ हैं: रकिता, पुनिता और प्रेरणा. उनकी पत्नी उमा, राज कपूर की पत्नी कृष्णा राज कपूर और प्रेम नाथ की सहोदर हैं. खानदानी हरकत की वजह से प्रेम चोपड़ा कपूर परिवार के साथ गहरे रिश्ते रखतें हैं. वह रणधीर कपूर, ऋषि कपूर, राजीव कपूर, रीमा कपूर और रितु नंदा के चाचा हैं. एक्टर शरमन जोशी उनके दामाद हैं.  वह कई मजहबी कामों में भी शामिल रहे हैं और उन्होंने तालीम और सेहत देखभाल से मुताल्लिक कामों का सपोर्ट किया. 

निगेटिव रोल के बावजूद मशहूर

खास तौर से निगेटिव रोल निभाने के बावजूद, प्रेम चोपड़ा को भारतीय सिनेमा में उनके अहम योगदान के लिए पहचान मिली. उन्हें साल 2013 दुबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. बॉलीवुड में उनकी स्थायी लोकप्रियता और मशहूर स्थिति ने उद्योग के दिग्गज अभिनेताओं में से एक के रूप में उनकी जगह पक्की कर दी है.
भारतीय फिल्म उद्योग में प्रेम चोपड़ा के लंबे और कामयाब करियर ने एक अमिट छाप छोड़ी है. अपनी कला के लिए हर वक्त मौजूद रहने वाले, अपनी एक्टिंग के लिए याद किए जाने वाले सबसे मशहूर एक्टरों में शामिल प्रेम ने अपनी विरासत को मजबूत किया है.

ये लेखक के अपने विचार हैं.

लेखक, मोहम्मद शमीम खान, स्तंभकार और फिल्म पत्रकार हैं.

Read More
{}{}