trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02065968
Home >>Zee Salaam Cricket

Vinod Kambli Birthday: विदेशी दिखने वाला ये देसी क्रिकेटर बचपन से था सचिन तेंदुलकर का दोस्त; काट चुका है जेल के चक्कर

Vinod Kambli Birthday: विनोद कांबली आज अपना 52वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. उन्होंने टीम इंडिया के लिए ऑपनिंग बल्लेबाजी करते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए हैं. लेकिन उनका विवादों से भी काफी नाता रहा है. आइए जानते हैं उनके जन्मदिन पर उनके द्वारा कुछ विवादित काम.     

Advertisement
 Vinod Kambli Birthday: विदेशी दिखने वाला ये देसी क्रिकेटर बचपन से था सचिन तेंदुलकर का दोस्त; काट चुका है जेल के चक्कर
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Jan 18, 2024, 04:58 PM IST

Vinod Kambli Birthday: भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज विनोद कांबली आज (18 जनवरी) को अपना 52वां जन्मदिन मना रहे हैं. कांबली टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में रहे हैं. उनका जन्म आज ही के दिन यानी 18 जनवरी 1972 को मुंबई में हुआ था. उनके नाम क्रिकेट इतिहास में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. उन्होंने महज 21 साल की उम्र में रेड बॉल क्रिकेट में सिर्फ 7 मैच खेलकर 2 दोहरे शतक और 2 शतक जड़ दिए थे. 

कांबली टीम इंडिया के लिए ऑपनिंग बल्लेबाजी करते थे. वो सचिन तेंदुलकर के साथ कई सालों तक ऑपनिंग बल्लेबाजी की जिम्मेदारी संभाली. लेकिन वो अपने बिगड़ैल स्वभाव की वजह से काफी चर्चाओं में भी रहते थे, यही कारण है कि उनका क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा नहीं चल सका. 

 नशे में जड़ा था शतक 
दरअसल, कांबली नशे के बहुत आदि थे, उन्होंने एक बार शराब के नशे में बल्लेबाजी भी की और शतक भी जड़ दिया. इस किस्से का खुलासा उन्होंने खुद एक इंटरव्यू के दौरान किया था. कांबली ने इंटरव्यू में बताया था कि 10 पैग लगाने के बाद रणजी ट्रॉफी के मैच में शतक जड़ दिया था. साथ ही उन्होंने खुलासा किया कि बीसीसीआई की पेंशन से भी मेरा जीवन कट रहा है और मेरे पास इसके अलावा आमदनी का कोई सोर्स नहीं है.

कांबली का विवादों से पुराना नाता
विनोद कांबली के उपर उनके पत्नी एंड्रिया हेविट (Andrea Hewitt) को नशे में मारपीट करने का भी इल्जाम लगा था. जबकि इससे पहले कांबली ने साल 2022 में नशे की हालत में कार को टक्कर मार दी थी, जिसके बाद उन्हें जेल तक जाना पड़ा था. हालांकि, कांबली को बाद में बेल पर रिहाई मिल गई थी.

ऐसा रहे क्रिकेट करियर
विनोद कांबली भारत के लिए टोटल 17 टेस्ट मैचों में प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें उन्होंने 2 दोहरे शतक के साथ 1084 रन बनाए हैं. वहीं, एकदिवसीय प्रारूप में कांबली ने 2477 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक शामिल हैं. अगर कांबली की टेस्ट क्रिकेट में औसत की बात करें वो इस मामले में सभी इंडियन बल्लेबाज से आगे हैं.  

इस लिस्ट में कांबली 54.20 औसत के साथ पहले नंबर पर है. जबकि इस फेहरिस्त में सचिन तेंदुलकर 53.78 औसत के साथ दूसरे नंबर पर है. वहीं,  164 मैचों में  52.31 की औसत के साथ राहुल द्रविड़ तीसरे नंबर पर हैं. सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. 

Read More
{}{}