Home >>Zee Salaam Cricket

T20 World Cup: कब, कहां और किन टीमों से भिड़ेगी टीम इंडिया? सुपर-8 का जानें पूरा शेड्यूल

Super-8 Matches Schedule: ग्रुप ए से भारत, ग्रुप बी से ऑस्ट्रेलिया, ग्रुप सी से अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज तथा ग्रुप डी से साउथ अफ्रीका की टीम ने सुपर-8 में पहले ही जगह पक्की कर चुकी हैं. अभी भी 3 टीमों को इस चरण क्वावलीफाई करना बाकी है, जिसके लिए बची हुई 6 टीमें मैदान में लड़ाई कर रहे हैं.

Advertisement
T20 World Cup: कब, कहां और किन टीमों से भिड़ेगी टीम इंडिया? सुपर-8 का जानें पूरा शेड्यूल
Stop
Updated: Jun 14, 2024, 09:16 PM IST

T20 World Cup 2024: 2024 टी20 वर्ल्ड कप में लीग स्टेज मुकाबले अपने आखिरी पड़ाव पर है.  इस चरण के खत्म होने के बाद अगले दौर यानी सुपर-8 के मैच 19 जून से शुरू हो जाएंगे. पहली बार मेगा इवेंट में कुल 20 टीमों ने हिस्सा लिया था, जिसमें अब तक 6 टीमें ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो चुकी हैं.

वहीं ग्रुप ए से भारत, ग्रुप बी से ऑस्ट्रेलिया, ग्रुप सी से अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज तथा ग्रुप डी से साउथ अफ्रीका की टीम ने सुपर-8 में पहले ही जगह पक्की कर चुकी हैं. अभी भी 3 टीमों को इस चरण क्वावलीफाई करना बाकी है, जिसके लिए बची हुई 6 टीमें लड़ाई  कर रहे हैं.

बाकी बचे तीन टीमों का फैसला होते ही अगले राउंड में ये 8 टीमें 4-4 की दो ग्रुप में सेमीफाइनल के लिए एक-दूसरे सामना करेंगी, जिसमें भारतीय टीम को तीन मुकाबले खेलने हैं. जानिए टीम इंडिया के तीनों मैचों की पूरी डिटेल.

कब और कहां होगा भारत का मैच?
टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 चरण में टीम इंडिया ग्रुप-1 में है. फिलहाल इस ग्रुप के सभी टीमों का फैसला होना बाकी है. हालांकि, मेन इन ब्लू किस दिन और किस वेन्यू पर अपने तीनों मैच खेलेंगे, ये पहले से तय है. रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया अपना पहला मैच 20 जून को बारबडोस के मैदान में खेलेगी. इसके बाद दूसरा मैच 22 जून को एंटिगा में खेला जाना है. वहीं, भारतीय टीम इस राउंड के तीसरे और अंतिम मैच के लिए 24 जून को सेंट लूसिया में मौजूद रहेंगी.

इन देशों से होगी टीम इंडिया की भिड़ंत ?
सुपर-8 राउंड के ग्रुप-1 में भारत के अलावा दो और टीमों ने क्वालिफाई कर लिया. लेकिन तीसरी टीम कौन सी होगी इसका फैसला होना बाकी है. ग्रुप बी से मिचेल मार्श की टीम ऑस्ट्रेलिया और ग्रुप सी से राशिद खान की अगुआई वाली अफगानिस्तान की टीम ग्रुप-1 का हिस्सा बन चुकी हैं. अब चौथी टीम का फैसला ग्रुप डी से होना है, जो भी टीम इस ग्रुप में नंबर-2 रहेगी वे ग्रुप-1 का हिस्सा बनेगी. 

{}{}