trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02334957
Home >>Zee Salaam Cricket

Ricky Ponting DC: रिकी पोंटिंग ने DC के हेड कोच पद से इस्तीफा दिया, सात साल बाद दिल्ली का छोड़ा साथ

Ricky Ponting Resigns as Head Coach of DC: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग ने दिल्ली कैपिटल्स ( DC ) टीम के हेड कोच पद से इस्तीफा दे दिया है.  पोंटिंग ने इस फैसले के साथ ही फ्रेंचाइजी के साथ अपना 7 साल का लंबा सफर भी खत्म कर दिया.

Advertisement
Ricky Ponting DC: रिकी पोंटिंग ने DC के हेड कोच पद से इस्तीफा दिया, सात साल बाद दिल्ली का छोड़ा साथ
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Jul 13, 2024, 10:33 PM IST

Ricky Ponting Resigns as Head Coach of DC: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग ने दिल्ली कैपिटल्स ( DC ) टीम के हेड कोच पद से इस्तीफा दे दिया है.  दो बार के वनडे वर्ल्ड कप विजेता कप्तान रिकी पोंटिंग ने इस फैसले के साथ ही फ्रेंचाइजी के साथ अपना 7 साल का लंबा सफर भी खत्म कर दिया.  इस बात का ऐलान फ्रेंचाइजी ने शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर किया है.   पोंटिंग को साल 2018 में दिल्ली कैपिटल्स का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था, उस उस टीम का नाम दिल्ली डेयरडेविल्स था.

फ्रेंचाइजी ने सोशल  मीडिया पोस्ट में लिखा, "इसे शब्दों में बयान करना हमारे लिए बेहद कठिन है. आपने हमें जिन चार चीजों के बारे में बताया - केयर, कमिटमेंट, एटीट्यूड और एफर्ट - ये हमारे साथ बीते 7 सालों का सार हैं. ये सात साल ऐसे रहे जहां आपने हमें मार्गदर्शन दिया और हमें खुद को बेहतर बनाने का मौका दिया."

फ्रेंचाइजी ने आगे कहा, "सात सालों में हर ट्रेनिंग सेशन में आप सबसे पहले आते थे, और सबसे बाद में जाते थे. रणनीतिक चर्चा के दौरान आप डगआउट से बाहर निकलते थे. आपकी ड्रेसिंग रूम स्पीच, आपका गले लगना, कंधे पर थपथपाना और हर किसी के लिए खड़ा रहना, चाहे वो नया खिलाड़ी हो, सुपरस्टार हो या फिर दोनों के बीच का कोई भी खिलाड़ी. आपका हर चीज के लिए धन्यवाद."

 पोंटिंग का बतौर कोच कैसा रहा करियर
आईपीएल सीजन में 2018 में  प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही डीसी ने पोटिंग की कोचिंग में साल 2020 में पहली बार आईपीएल के इतिहास में फाइनल में जगह बनाने में सफल रही थी, हालांकि, खिताबी मुकाबले में  डीसी को मुंबई इंडियंस से हार का सामना करना पड़ा था. यह मुकाबला दुबई में खेला गया था.

इसके बाद डीसी लगातार तीन सीजन  2022, 2023 और 2024 में आईपीएल प्लेऑफ में जगह बनाने में असपळ रही.  जबिक आईपीएल 2024 में डीसी 6ठे स्थान पर रही. इस सीजन दिल्ली कैपिटल्स ने कुल 14 मैचों में सात मैच जीते और सात मैच हारे.  इस तरह से रिकी पोंटिंग के 7 साल के कार्यकाल में दिल्ली की टीम चैंपियन बनने से महरूम रह गई. 

दिल्ली कैपिटल्स ( DC) अब आईपीएल 2025 के लिए होने वाली मेगा ऑक्शन से पहले फ्रेंचाइजी के लिए एक नए हेड कोच की तलाश शुरू कर देगी. डीसी के कोचिंग स्टाफ के दूसरे मेंबरों में डाइरेक्टर  सौरव गांगुली, असिसटेंट कोच प्रवीण आमरे, बॉलिंग कोच जेम्स होप्स और फील्डिंग कोच बिजू जॉर्ज शामिल हैं. अब देखना यह दिलचस्प होगा कि पोंटिंग की जगह कौन लेते हैं.

Read More
{}{}