trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01780074
Home >>Zee Salaam Cricket

Ravi Ashwin: अश्विन ने कर दिया ऐसा काम, जिसे करने में हो गए थे कुंबले और हरभजन भी नाकाम!

Ravi Ashwin: आर अश्विन वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में तीन विकेट लेते ही 700 विकेट लेने वाले खिलाड़ियों के कल्ब में शामिल हो गए. इससे पहले हरभजन सिंह और अनिल कुंबले इस कल्ब में मौजूद हैं. 

Advertisement
File photo
Stop
MD Altaf Ali|Updated: Jul 14, 2023, 10:34 PM IST

Ravi Ashwin Test Record: भारतीय क्रिकेट टीम में अनिल कुंबले की कमी को पूरा करने वाले रविचंद्रन अश्विन ने अपने नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है. इस रिकॉर्ड को हासिल करने वाले वह भारत के पहले गेंदबाज हैं. भारत और वेस्टइंडीज के बीच हो रहे टेस्ट मैच में रवि अश्विन ने ये कारनामा किया, दरअसल डोमिनिका टेस्ट में रवि अश्विन ने वेस्टइंडीज के ओपनर तेजनारायण चंद्रपॉल को क्लीन बोल्ड किया, तेजनारायण चंद्रपॉल मात्र 12 रन बनाकर पवैलियन लौट गए.  चंद्रपॉल को ऑउट करते ही अश्विन उन गेंदबाजों में शामिल हो गए, जिन्होंने अपने करियर में पहले पिता को ऑउट किया और फिर उसके बेटे को, अश्विन ने साल 2011 में तेजनारायण चंद्रपॉल के पिता शिवनारायण चंद्रपॉल को भी ऑउट किया था, और कल तेजनारायण चंद्रपॉल को ऑउट किया. 

बाप और बेटे दोनों को ऑउट करने वाले गेंदबाज:
रवि अश्विन के अलावा ये कारनामा करने वालों में इंग्लैंड के महान ऑलराउंडर इयान बॉथम, पाकिस्तान के खतरनाक गेंदबाज वसीम अकरम, ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क, और साउथ अफ्रीका के साइमन हार्मर का नाम शामिल है. 

पिता शिवनारायण से कितना पीछे है बेटा तेजनारायण: 
​तेजनारायण चंद्रपॉल के पिता शिवनारायण चंद्रपॉल वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ियों में से एक थे. उन्होंने टेस्ट,वनडे और टी20 तीनों फॉर्मेट में वेस्टइंडीज की तरफ से खेला, उन्होंने कुल 164 टेस्ट मैच खेले, वनडे की बात करें तो उन्होंने अपने करियर में कुल 268 वनडे मैच खेले हैं. इसके अलावा 22 टी20 मैच में भी अपना योगदान दिया है. वहीं अगर बात तेजनारायण चंद्रपॉल की करें तो उन्होंने अब तक मात्र 6 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें कुल 453 रन बनाए, इसमें 1 शतक, 1 दोहरा शतक और 1 अर्धशतक शामिल है. अब तक तेजनारायण चंद्रपॉल ने एक भी वनडे और टी-20 मैच नहीं खेला है. तेजनारायण चंद्रपॉल का टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर 207 है. 

हरभजन और कुंबले की कल्ब में शामिल हुए आर अश्विन: 
आर अश्विन वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में तीन विकेट लेते ही 700 विकेट लेने वाले खिलाड़ियों के कल्ब में शामिल हो गए. इससे पहले हरभजन सिंह और अनिल कुंबले इस कल्ब में मौजूद हैं. अश्विन का ये 93वां टेस्ट मैच है. अब तक टेस्ट मैच में उन्होंने 477 विकेट ले चुके हैं. अश्विन की उपलब्धि की बात करें तो वह भारतीय क्रिकेट टीम के ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 700 विकेट लेने के साथ-साथ 4000 रन भी बनाए हैं.  

 

Read More
{}{}