trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01978395
Home >>Zee Salaam Cricket

IPL 2024: युवा या अनुभवी, पंड्या के बाद गुजरात का अगला कप्तान कौन? जानें कौन-कौन हैं इस रेस में

IPL 2024:  गुजरात टाइटंस की IPL में एंट्री 2022 में हुई थी और  हार्दिक पंड्या की अगुआई में जीटी ने अपने पहले सीजन में ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया. जबकि दूसरे सीजन में भी हार्दिक सेना ने शानदार प्रदर्शन किए और फाइनल तक का सफर तय किया.

Advertisement
IPL 2024: युवा या अनुभवी, पंड्या के बाद गुजरात का अगला कप्तान कौन? जानें कौन-कौन हैं इस रेस में
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Nov 25, 2023, 04:51 PM IST

IPL 2024: आगामी IPL को लेकर सभी टीमों ने तैयारियां शुरू कर दी है. ट्रेडिंग विंडो का वक्त खत्म होने में अब कुछ ही घंटे बचे हैं. ऐसे में आईपीएल टीमें जरूरत के मुताबिक खिलाड़ियों का सेलेक्शन कर रही हैं. ऐसे में इस वक्त सबसे ज्यादा चर्चाएं  गुजरात टाइटंस को ट्रॉफी दिलाने वाले कप्तान हार्दिक पंड्या की हो रही है. जानकारी के मुताबिक, पंड्या अपनी पुरानी टीम मुंबई इंडियन में लौट सकते हैं. 

पंड्या ने गुजरात टाइटंस के लिए दो साल कप्तानी की, लेकिन अब मौजूदा कप्तान पंड्या और टीम प्रबंधक के बीच दरारें पड़ने लगी हैं. ऐसे में पंड्या की वापसी मुंबई इंडियंस में हो सकती है. अब सवाल यह है कि अगर पंड्या की वापसी मुंबई में होती है, तो हार्दिक के उत्तराधिकारी के रूप में कौन बेहतर विकल्प होगा?

फिलहाल, गुजरात टाइटंस की कप्तानी के लिए तीन नामों की खूब चर्चा हो रही है. भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल इस लिस्ट में सबसे ऊपर है. जबकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और अफागानी स्टार राशिद खान भी सीज़न 2024 के लिए कप्तानी की रेस में हैं.

युवा या अनुभवी कप्तान?
गुजरात टाइटंस की IPL में एंट्री 2022 में हुई थी और  हार्दिक पंड्या की अगुआई में जीटी ने अपने पहले सीजन में ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया. दूसरे सीजन में भी हार्दिक सेना ने शानदार प्रदर्शन किए और फाइनल तक का सफर तय किया. हालांकि IPL 2023 के फाइनल में गुजरात को धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स ने शिकस्त दे दी .  फ्रेंचाइजी आने वाले आईपीएल सीजन में भी पिछले सफलता को दोहराना चाहेगी लेकिन हार्दिक की जगह टीम के उत्तराधिकारी के रूप में कौन खिलाड़ी बेहतर विकल्प होगा?

क्या गिल कप्तानी के लिए होगा बेहतर ऑप्शन?
भारत के स्टार ओपनर गिल ने फ्रेंचाइजी के लिए बेहतरीन बल्लेबाजी की है और टीम को विजेता बनाने में अहम रोल निभाया है. ऐसे में फ्यूचर को देखते हुए गिल को टीम की जिम्मेदारी मिल सकती है. गिल इससे पहले कोलकात नाइट राइडर्स के लिए भी खेल चुका है.

हालांकि, टीम मैनेजमेंट गिल को सीधे कप्तानी न देकर उप कप्तान बना सकती है, ताकि गिल के खेल पर दबाव नहीं पड़े. क्योंकि ऐसा देखा गया है कि कप्तानी का भार मिलने के बाद खिलाड़ियों का स्वाभाविक खेल खराब हो जाता है. इस चीज से टीम के मुख्य कोच आशीष नेहरा भलीभांति परिचित हैं. ऐसे में नेहरा गिल के बजाय कप्तानी के लिए इन दो अनुभवी खिलाड़ियों को बेहतर विकल्प के रूप में देख रहे हैं.     

जीटी इस पर लगा सकता है दांव
गुजरात फ्रेंचाइजी न्यूजीलैंड के अनुभवी कप्तान केन विलियमसन और राशिद खान में से एक को कप्तान बना सकती है. विलियमसन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे सफल कप्तानों में से एक है, जिसने न्यूजीलैंड को 2019 वर्ल्ड कप और 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचाया है. साथ ही वह सनराइजर्स हैदराबाद के लिए भी कप्तानी है. उन्होंने अपनी अगुआई में हैदरादबाद को साल 2018 और 2020 में प्लेऑफ में पहुंचाया था. 

विलियमसन और गिल के अलावा गुजरात टाइटंस के पास अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान हैं, जो फ्रेंचाइजी के मौजूदा उप-कप्तान भी हैं. जानकारी के मुताबिक, टीम मैनेजमेंट उसे आईपीएल 2024 के लिए नेतृत्व की भूमिका में पदोन्नत कर सकते हैं.

Read More
{}{}