trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02139582
Home >>Zee Salaam Cricket

IPL 2024 में विरोधी टीमों पर ये तीन गेंदबाज बरपाएंगे कहर? एक नाम है ये खास रिकॉर्ड

IPL 2024: आईपीएल का क्रिकेट प्रशंसक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. टूर्नामेंट को शुरू होने में कुछ ही दिनों का वक्त बचा है. सभी टीम अपनी अपनी तैयारियों में जुट गई है. लेकिन सब की नजर गुजरात के इन तीन गेंदबाजों पर है, जो विरोधी टीमों के लिए काल बन सकते हैं. एक गेंदबाज के नाम खास रिकॉर्ड है. आइए जानते हैं आखिर कौन है ये खास गेंदबाज.    

Advertisement
IPL 2024 में विरोधी टीमों पर ये तीन गेंदबाज बरपाएंगे कहर? एक नाम है ये खास रिकॉर्ड
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Mar 04, 2024, 09:49 PM IST

Gujarat Titans IPL 2024: आईपीएल ने 17वें सीजन के लिए पहले 21 मैचों की लिस्ट जारी कर दी है. इस सीजन का उद्घाटन मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा. इस बार हर बार की तरह पिछले सीजन की दोनों फाइनल टीमों के बीच पहला मैच नहीं हो रहा है. पिछले सीजन में महेन्द्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था. हालांकि, हार्दिक पंड्या के नेतृत्व टीम ने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया था. खासकर गेंदबाजों ने जबरदस्त गेंदबाजी की थी. इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-3 तीन गेंदबाज जीटी के ही थे, जो इस बार भी विरोधियों के पसीने उतारते हुए नजर आ सकते हैं. एक गेंदबाज के नाम खास रिकॉर्ड है. आइए जानते हैं आखिर कौन है ये खास गेंदबाज.  

मोहम्मद शमी ( Mohammed Shami, Gujarat Titans ) 
स्विंग के बादशाह पेसर मोहम्मद शमी ने आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में टॉप पर काबिज थे. तेज गेंदबाज ने इस सीजन में कुल 17 मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 28 विकेट चटकाए थे. शमी का इस सीजन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 रन देकर  4 विकेट था. इसके आलावा शमी ने पिछले साल घरेलू सरजमीं पर खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में अपनी धारदार बॉलिंग से विरोधी टीमों के बल्लेबाजों की जमकर क्लास लगाई थी. हालांकि, मेगा इवेंट के बाद से ही शमी चोट की वजह मैदान से बाहर चल रहे हैं. अगर शमी IPL से पहले फिट हो गए तो विरोधी टीमों की मुसीबत बढ़ा सकती है.

मोहित शर्मा क्यों है खास?
गुजरात टाइटंस की तरफ से खेलने वाले अनुभवी तेज गेंदबाज मोहित शर्मा इवेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले दूसरे नंबर थे. खास बात यह है कि मोहित शर्मा ने महज 14 मैचों में ही 27 विकेट चटकाए थे.  उन्होंने अपनी स्विंग गेंदबाजी से प्रतिद्वंदी टीमों के बल्लेबाजों के नाक में दम कर दिया था, इसी की बदौलत वो विदेशी प्लेयर्सपर ज्यादा हावी रहे. मोहित ने एक मैच में सिर्फ 10 रन देकर 5 विकेट लिए थे, जो उनका सीजन का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन था. ऐसा माना जा रहा है कि वह इस बार विरोधी टीमों के लिए काल बनेंगे. खासकर विदेशी खिलाड़ियों के खिलाफ कप्तान मोहित शर्मा का उपयोग कर सकते हैं.  

राशिद खान ( Rashid Khan, Gujarat Titans ) 
अफगानिस्तानी स्पिनर राशिद खान आईपीएल में पिछले कई सालों से कमाल कर रहे हैं. राशिद के जर्सी का रंग का सिर्फ रंग बदला है,  लेकिन उनका विकेट लेने की भूख अब भी उसी तरह से बरकरा है जैसा की उन्होंने अपने शुरुआती सीजन में शुरू किया था. इनके अलावा राशिद ने बल्लबाजी करने में भी माहिर हैं. अगर राशिद की पिछले सीजन की बात करें तो, वो सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर थे. उन्होंने 17 मैचों में  27 विकेट झटके थे, जिसमें उनका एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4 ओवर में 30 रन देकर  4 विकेट था. फिलहाल, वह चोटिल की वजह से जनवरी 2024 से मैदान से बाहर हैं.  राशिद फिट नहीं होने की वजह से पाकिस्तान सुपर लीग 2024 में भी नहीं खेल रहे हैं. हालांकि, ऐसा माना जा रहा है कि वह आईपीएल में टीम के साथ जुड़ सकते हैं. लेकिन राशिद की तरफ से अभी तक कोई अपडेट नहीं आया है.  

Read More
{}{}