trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01429020
Home >>Zee Salaam Cricket

Ind Vs Eng Semi Final: अगर बारिश की वजह से ना खेला गया मैच तो सीधे फाइनल में चली जाएगी भारतीय टीम

India Vs England Smi final: भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले सेमिफाइनल मुकाबले का बेसब्री से लोग इंतेजार कर रहे हैं. भारतीय टीम ने अपने ग्रुप में टॉप किया है. इस वजह से उसका सेमिफाइनल मुकाबले दूसरे ग्रुप की दूसरी टीम से होगा. 

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Tahir Kamran|Updated: Nov 10, 2022, 10:00 AM IST

India Vs England Semi Final: पाकिस्तानी टीम न्यूजीलैंड को शिकस्त देकर फाइनल में पहुंच गई है. अब दूसरे भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच में जीतने वाली टीम पाकिस्तान से मुकाबला खेलेगी. भारत और इंग्लैंड के बीच आज यानी गुरुवार को दोपहर डेढ़ बजे से शुरू होगा. भारतीय टीम इंग्लैंड को शिकस्त देकर फ़ाइनल में एंट्री के लिए पूरी तरह तैयार है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय टीम सेमिफ़ाइनल खेले बिना भी फ़ाइनल में पहुंच सकती है? जी हां आपने सही सुना है, ऐसा कैसे हो सकता है, हम आपको बताएंगे. 

दरअसल गुरुवार को हुए सेमीफाइनल से पहले की प्वाइंट टेबल पर नज़र डालें तो ग्रुप-1 में न्यूजीलैंड ने 5 मैचों में 7 प्वाइंट हासिल किए हैं. इसके अलावा वहीं इंग्लैंड ने भी 5 मैचों में 7 प्वाइंट्स हासिल किए हैं. दोनों ही टीमों के प्वाइंट्स बराबर हैं. लेकिन न्यूजीलैंड का रन रेट इंग्लैंड से ज्यादा है. इसलिए न्यूज़ीलैंड अपने ग्रुप में टॉप पर है. न्यूज़ीलैंड का रन रेट (+2.113) वहीं इंग्लैंड का रन रन रेट (+0.473) है. वहीं ग्रुप-2 में भारत 8 प्वाइंट्स के साथ पहले नंबर पर है और 6 प्वाइंट्स के साथ पाकिस्तान दूसरे नंबर पर हैं. अब आईसीसी के नियमों के मुताबिक टॉप करने वाली टीम को कुछ फायदे मिलते हैं. 

यह भी देखिए: Ind vs Zim Match के दौरान ग्राउंड में घुस गया एक बच्चा; देखें वीडियो

सबसे पहला फ़ायदा तो यह होता है कि अपने ग्रुप में टॉप करने वाली टीम दूसरे ग्रुप में नीचे रहने वाली टीम के साथ मैच खेलना होता है. इसके अलावा दूसरा बड़ा फ़ायदा यह भी होता है कि अगर किसी वजह से मैच रद्द हो जाए तो ग्रुप में टॉप रहने वाली टीम को फ़ाइनल में भेज दिया जाता है. हालांकि ऐसा बहुत कम होता लेकिन ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे इस टी-20 वर्ल्डकप में टीमों को बारिश की वजह से कई दिक्कतें हुई हैं. कई ऐसे मैच टीमें हार गई हैं जो वो जीत सकती थी. साथ मैच भी रद्द हुए हैं. ऐसे में अगर भारत और इंग्लैंड का मैच रद्द होता है तो भारत को सीधे फाइनल की टिकट मिल जाएगी. 

भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमें 22 बार आमने सामने हुई हैं. जिनमें से ज्यादा मैच भारत ने जीते हैं. भारत ने 12 और इंग्लैंड ने 10 मैच जीते हैं. जिसमें भारत ने अपने घर में 6 और इंग्लैंड ने अपने घर में 5 मुकाबले जीते हैं. लेकिन इस बार होने वाला सेमिफ़ाइनल ना तो भारत में है और ना ही इंग्लैंड में. ऐसे में देखा होगा कि कौन सी टीम किस पर भारी है. पिछले आंकड़े भारत के पक्ष में हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Read More
{}{}