Home >>Zee Salaam Cricket

IND vs PAK: USA के खिलाफ हार से बौखलाया बाबर, भारत के खिलाफ ‘घायल घोड़े’ पर खेला दांव !

IND vs PAK:  टी20 वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में सह-मेजबान USA से हारने के बाद पाकिस्तान टीम और कप्तान बाबर आजम की जमकर आलोचना हो रही है. इतना ही नहीं अब पाक टीम पर सुपर-8 से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर होने का डर सताने लगा है. अब इस स्थिति में कप्तान बाबर आजम नई रणनीति बनाई है, वो एक तीर से दो निशाना साधने की फिराक में है.

Advertisement
IND vs PAK: USA के खिलाफ हार से बौखलाया बाबर,  भारत के खिलाफ ‘घायल घोड़े’ पर खेला दांव !
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Jun 08, 2024, 11:41 PM IST

IND vs PAK:  कप्तान वही, तकरीबन टीम भी वैसी...., नहीं बदली है तो पाकिस्तान की सूरत-ए-हाल. कप्तान बाबर आजम ने जिस हालत में वनडे वर्ल्ड के बाद टीम की कप्तानी छोड़ी थी, वैसी ही स्थिति टी 20 वर्ल्ड कप में भी है. हालांकि, इस मेगा इवेंट से पहले बाबर ने कप्तानी संभालते ही न्यूजीलैंड, आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में अच्छी वापसी जरूर की थी, लेकिन वैश्विक प्लेटफॉर्म पर आते ही पूरी टीम फुस्स हो गई. 

टी20 वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में सह-मेजबान USA से हारने के बाद पाकिस्तान टीम और कप्तान बाबर आजम की जमकर आलोचना हो रही है. इतना ही नहीं अब पाक टीम पर सुपर-8 से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर होने का डर सताने लगा है. अब इस स्थिति में कप्तान बाबर आजम नई रणनीति बनाई है, वो एक तीर से दो निशाना साधने की फिराक में है.
 
बाबर का  'घायल घोडे़' पर दांव
दरअसल, बाबर ने टीम इंडिया को हराकर अपने आलोचकों को जवाब देने के साथ टूर्नामेंट में भी बने रहने की योजना बनाई है. बाबर अपने इस योजना को सफल बनाने के लिए 'घायल घोडे़' पर दांव खेला है. ताजा रिपोर्ट की माने तो, उन्होंने भारत के खिलाफ टीम के सबसे अनुभवी ऑलराउंडर इमाद वसीम को उतारने का फैसला किया है, जो चोटिल होने की वजह से मैदान से बाहर चल रहे हैं.

टी20 वर्ल्ड कप में डेब्यू कर रहे अमेरिका से मिली शर्मनाक हार के बाद पाक कप्तान बाबर आजम को फिलहाल कुछ नजर नहीं आ रहा है. वो भारत के खिलाफ करो या मरो मैच को जीतने के लिए किसी हद तक जाने के लिए तैयार हैं.  

चोटिल इमाद वसीम का विकल्प भी तैयार
इमाद वसीम चोटिल होने की वजह से अमेरिका के खिलाफ शुरुआती मुकाबला भी नहीं खेल पाए थे, लेकिन इसके बावजूद भी बाबर का कहना है कि भारत के खिलाफ उन्हें किसी भी स्थिति में खेलना होगा. इतना ही नहीं बाबर ने इमाद के विकल्प के तौर पर टीम में मेहरान मुमताज को तैयार कर लिया है. 

बाबर ने इस बल्लेबाज के खिलाफ लिया बड़ा एक्शन
बाबर यूएसए से हार के बाद भारत के खिलाफ मैच में कोई गलती दोहराना नहीं चाहते हैं. वो इस मैच से टूर्नामेंट में वापसी करने के लिए हर जरूरी कदम उठा रहे हैं. उन्होंने चोटिल इमाद वसीम को जहां टीम में शामिल करने का फैसला किया है तो वहीं दूसरी तरफ कई मैचों से फ्लॉप चल रहे आजम खान को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. आजम की जगह में टीम में सैम अयूब को वापसी हुई है.

समीकरण से समझें पाकिस्तान क्यों हो सकता है टूर्नामेंट से बाहर? 
भारत के खिलाफ पाकिस्तान इस मैच में अगर हार जाता है तो टूर्नामेंट से बाहर होना करीब-करीब तय हो जाएगा. इसके बाद उसके पास महज दो मुकाबले बचेंगे. इन दोनों मैचों में भी वे जीत जाते हैं तो उनके पास ज्यादा से ज्यादा 4 अंक ही होंगे, जबकि यूएसए पहले से ही दो मैच जीतकर  4 अंक के साथ इस ग्रुप में शीर्ष पर है.

यूएसए के पास दो मैच बचे हैं, जिसमें वे भारत और आयलैंड से भिड़ेंगे. अगर इन दोनों मैचों में से यूएसए एक मैच में भी जीत जाता है तो वह सुपर-8 में जगह पक्की कर लेगा. इसलिए पाकिस्तान के पास सुपर-8 में जगह बनाने के लिए सीधा-सीधा फॉर्मूला यह है कि उसे भारत समेत अपने बचे हुए सभी मुकाबले हर हाल में जीतने होंगे.

 

{}{}