trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01317426
Home >>Zee Salaam Cricket

Asia Cup के लिए कितनी तैयार है भारतीय टीम? जानिए बैटिंग-बॉलिंग की ताकत और कमजोरी

IND vs PAK in Asia Cup 2022: भारतीय टीम फिलहाल सबसे ज्यादा परेशान अपने तीन दिग्गज विराट कोहली, केएल राहुल और आवेश खान के फॉर्म को लेकर है. कभी इन तीनों खिलाड़ियों को संकटमोचक के नाम से जाना जाता था, लेकिन हालिया दिनों के फार्म ने फैंस और टीम को काफी मायूस किया है.

Advertisement
Asia Cup के लिए कितनी तैयार है भारतीय टीम? जानिए बैटिंग-बॉलिंग की ताकत और कमजोरी
Stop
Ghulam Jilani|Updated: Aug 25, 2022, 08:18 PM IST

Asia Cup 2022: इसी महीने की 27 तारीख को एशिया कप का आगाज होने वाला है. एशिया कप शुरू होने के दूसरे दिन भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा. जब भी भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होते हैं, दोनों देशों की टीमों के जीत हासिल करना उनकी नाक का मसला बन जाता है. साथ-साथ दोनों देशों की टीमों के फैंस में भी उसी तरह उत्साह रहती है. इस बड़े मैच से पहले भारत तैयारी भी शुरू कर दी है और टीम के खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस को लेकर बहस भी छिड़ गई है. आइए हम आपको बताते हैं कि एशिया कप खास तौर पर पाकिस्तान के मुकाबले के लिए भारतीय टीम की तैयारी कैसी है.

कोहली, केएल राहुल और आवेश खान को लेकर चिंता में भारत

भारतीय टीम फिलहाल सबसे ज्यादा परेशान अपने तीन दिग्गज विराट कोहली, केएल राहुल और आवेश खान की फॉर्म को लेकर है. कभी इन तीनों खिलाड़ियों को संकटमोचक के नाम से जाना जाता था, लेकिन हालिया दिनों के फार्म ने फैंस और टीम को काफी मायूस किया है. लेकिन पाकिस्तान के साथ मैच से पहले इन तीनों खिलाड़ियों को फॉर्म में लौटना होगा, वरना टीम इंडिया के फैंस के काफी मायूसी हाथ लग सकती है.  जिम्बाब्वे दौरे से कोहली को आराम दिया गया था. लेकिन इससे पहले इंग्लैंड दौरे के दौरान वह पूरी तरह से फ्लॉप रहे थे. लेकिन एशिया कप में उनकी वापसी हो रही है. केएल राहुल चोट के कारण काफी वक्त से मैदान से बाहर थे. फिट होने के बाद उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में वापसी तो की, लेकिन वह ठीक तरीके अपने खेल का मुजाहिरा नहीं कर सके. जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले मैच में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिल पाया, दूसरे मैच में वो महज 1 रन और तीसरे में 30 रन ही बना पाए. वहीं आवेश खान जिम्बाब्वे दौरे के दौरान कोई खास कार्नामा नहीं अंजाम दे सके.  जिम्बाब्वे के खिलाफ उन्हें एक वनडे खेलने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने 66 रन पर 3 विकेट तो लिए, मगर काफी महंगे साबित हुए. वहीं इससे पहले वेस्टइंडीज दौरे के दौरान भी पूरी तरह से फ्लॉप रहे.

एशिया कप में बुमराह की कमी पूरी करेंगे हार्दिक

जसप्रीत बुमराह चोट के कारण एशिया कप से बाहर हो गए हैं. पूरे टूर्नामेंट के दौरान टीम इंडिया को बुमराह की कमी खिलेगी. बुमराह की गैरमौजूदगी में गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और अवेश खान पर भारतीय टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण को संभालने की जिम्मेदारी होगी. वहीं हार्दिक पांड्या को भी टीम में शामिल किया गया है.  हार्दिक भी इन गेंदबाजों का साथ देंगे. बुमराह के अलावा हर्षल पटेल भी इस टूर्नामेंट में चोट की वजह से नहीं खेल रहे हैं.

टीम इंडिया की बैटिंग कितनी मजबूत

वहीं अगर हम टीम इंडिया की बैटिंग की बात करे तो राहुल की मौजूदा फॉर्म को देखते हुए अगर उनसे ओपनिंग की जिम्मेदारी छीनी जाती है तो विराट कोहली रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करते हुए देखा जा सकता है. विराट पहले भी ये जिम्मेदारी उठा चुके हैं और रोहित के साथ उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया है. इसके अलावा ऋषभ पंत को फिर से इस जिम्मेदारी के लिए आजमाया जा सकता है. 

ये प्लेयर जिता सकता है एशिया कप 

इसके अलावा, भारतीय टीम में सूर्यकुमार यादव शामिल हैं, सूर्या बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. उनके पास वह काबिलियत है कि वो किसी भी गेंदबाजी आक्रामण को ध्वस्त कर सकें. सूर्यकुमार यादव के पास शॉट्स की भरमार है. उनकी तुलना एबी डिविलियर्स से होती है. मिडिल ऑर्डर में सूर्यकुमार यादव ने टीम इंडिया की रीढ़ बन चुके हैं. वह मिडिल ऑर्डर और टॉप ऑर्डर में रन बनाने के बड़े महारथी हैं.

एशिया कप के लिए भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान.

ये भी पढ़ें: India Vs Pakistan T20 Asia Cup Match: क्या विराट कोहली से बेहतर हैं बाबर आज़म, क्या सोचते हैं देश के युवा!

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Read More
{}{}