trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01403192
Home >>Zee Salaam Cricket

Team India Preview: जानिए इस बार क्यों है भारतीय टीम वर्ल्डकप जीतने की सबसे मजबूत दावेदार

ICC T20 World Cup 2022: भारतीय टीम एक बार फिर से टी-20 वर्ल्डकप जीतने के मजबूत इरादे के साथ ऑस्ट्रेलिया में पहुंच चुकी है. इस खबर में हम आपको कुछ उन बिंदुओं के बारे में बताएंगे जिनसे टीम की मजबूत झलक रही है. 

Advertisement
Team India Preview: जानिए इस बार क्यों है भारतीय टीम वर्ल्डकप जीतने की सबसे मजबूत दावेदार
Stop
Tahir Kamran|Updated: Oct 22, 2022, 11:48 AM IST

Team India Preview: 24 सितंबर 2007 का वो दिन सभी को याद होगा जब नौजवानों से भरी भारतीय टीम ने ICC T20 World Cup की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था. टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी. भारत ने फाइनल मैच में पाकिस्तान को 5 विकेट शिकस्त देकर पहली बार हो रहे इस टूर्नामेंट का पहला ही खिताब अपने नाम कर लिया था. इसके बाद भारत यह खिताब एक बार भी नहीं जीत पाया लेकिन इस बार बहुत सी उम्मीदें जाहिर की जा रही हैं. 

साल 2007 का फाइनल मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा का नाम भी शामिल है. रोहित शर्मा इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने साल 2007 के फाइनल मुकाबले की प्लेइंग इलेवन में शामिल थे. हालांकि 2007 के मुकाबले 2022 में भारत के पास एक से एक धुरंधर पड़े हुए हैं. ऐसे में भारत को इस इस साल सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है. इस बार भारत का पहला ही मुकाबला पाकिस्तान से है. कप्तान रोहित शर्मा इस मुकाबले की अहमियत को पहले ही बता चुके हैं. 

रोहित-विराट तुरुप के इक्के
टी-20 फॉर्मेट के दुनिया के चंद बल्लेबाजों में शुमार किए जाने वाले कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली भारत की मजबूती हैं. दोनों ही बल्लेबाजों ने 100-100 से ज्यादा मैच खेले हुए हैं. दोनों के परफॉर्मेंस और रिकॉर्ड चीख-चीखकर उनकी काबिलियत के बारे में बताते हैं. कप्तान रोहित शर्मा ने 142 टी-20 मैच खेले हैं. जिनमें उन्होंने 140.59 के स्ट्राइक रेट से 3737 रन बनाए हैं. इसमें रोहित शर्मा ने 4 सेंचुरी और 28 हाफ सेंचुरियां भी लगाई हैं. इसके अलावा विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने 109 टी-20 मैच खेले हैं. जिनमें उन्होंने 138.1 के स्ट्राइक रेट से 3712 रन बनाए हैं. विराट कोहली ने टी-20 फॉर्मेट ने एक सेंचुरी और 33 हाफ सेंचुरियां लगाई हैं. इन दोनों के अलावा भारत के पास सूर्य कुमार यादव भी हैं. जो इस समय ICC T20 Ranking में मोहम्मद रिजवान के बाद दूसरे नंबर आता है. 

यह भी देखिए: पाकिस्तानी लीजेंड्स ने स्कॉटलेंड के खिलाड़ी का उड़ाया मजाक, मां को लेकर बोली बड़ी बात

बेहतरीन ऑलराउंडर
भारतीय टीम के ना सिर्फ बल्लेबाज बेहतरीन हैं बल्कि ऑलराउंडर भी जबरदस्त हैं. हार्दिक पंड्या और अक्षर पटेल दोनों ऐसे ऑलराउंडर हैं जो किसी भी वक्त गेंद और बल्ले से मैच को पलटने का दम रखते हैं. खास तौर पर हार्दिक पंड्या की बात करें तो उन्होंने कई बार ऐसा करके दिखा भी दिया है.

गेंदबाजी में भी दम
भारतीय टीम की गेंदबाजी की बात करें तो वो भी दमदार है. हालांकि एशिया कप के दौरान कई तरह की खामियां देखने को मिलीं. जसप्रीत बुमराह की कमी भी महसूस हुई. हालांकि टी-20 वर्ल्डकप में भी बुमराह नहीं खेल रहे लेकिन मोहम्मद शमी की एंट्री हो चुकी है. शमी ने ऑस्ट्रेलिया के वॉर्मअप मैच में दिखा दिया है कि वो किस इरादे के साथ भारत से ऑस्ट्रेलिया पहुंचे हैं. शमी ने एक ही ओवर में 4 विकेट तटकाए. जिनमें एक रन आउट शामिल था. 

तैयारी भी है बहुत मजबूत
इस समय भारतीय टीम की तैयारी भी बहुत अच्छी है. सबसे पहले तो यह कि भारतीय टीम काफी वक्त पहले ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी थी. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया जाने से पहले भी भारतीय टीम ने घर में ही 6 टी-20 मुकाबले खेले हैं. इन 6 मैचों में भारत ने 4 में जीत दर्ज की है. इतना ही नहीं भारत ने टी-20 वर्ल्डकप 2022 के वॉर्मअप मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को भी शिकस्त दी. इस मैच के हीरो थे मोहम्मद शमी. जिन्होंने एक ही ओवर में 4 विकेट चटकाए थे. 

Read More
{}{}