trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01950773
Home >>Zee Salaam Cricket

ICC ODI Rankings में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा! शुभमन गिल ने बाबर का छीना ताज, गेंदबाजों में सिराज टॉप पर

ICC ODI Rankings Shubhman Gill And Mohamed Siraj: ICC वनडे रैंकिंग में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और बल्लेबाजी में शुभमन गिल टॉप पर काबिज हो गए हैं. इसस पहले बल्लेबाजी में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम लंबे वक्त से नंबर 1 पर काबिज थे.   

Advertisement
ICC ODI Rankings में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा! शुभमन गिल ने बाबर का छीना ताज, गेंदबाजों में सिराज टॉप पर
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Nov 08, 2023, 05:19 PM IST

ICC ODI Rankings: भारतीय क्रिकेट टीम के ऑपनर बल्लेबाज शुभमन गिल ने एकदिसवीय प्रारूप में नई उपलब्धि हासिल की है. गिल ने आईसीसी ओडीआई रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पीछे छोड़ दिया है. इसी के साथ वो दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज बन गए हैं.  ODI रैंकिग में 14 अप्रैल 2021 से बाबर आजम काबिज थे. वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज भी ODI रैंकिग में नंबर 1 गेंदबाज बन गए हैं.

ICC द्वारा जारी वनडे रैंकिंग के मुताबिक, टीम इंडिया के ऑपनर बल्लेबाज गिल 830 अंकों के साथ नंबर 1 पर पहुंच गए हैं. जबकि पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम गिल से 224 अंकों से पीछे हैं. गिल मौजूदा वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में हैं. वहीं इस वर्ल्ड कप में बाबर आजम की बल्लेबाजी उस स्तर की नहीं रही, जिसके लिए वो जाने जाते थे.   

शुभमन गिल ने साल 2023 में शानदार फॉर्म जारी रखते हुए 63 की औसत और 103.72 की स्ट्राइक रेट से 1449 रन बनाए हैं. जिसमें  गिल का उच्च स्कोर 208 रन के साथ 7 शतक और 5 अर्धशतक भी शामिल हैं.

वर्ल्ड कप में गिल का शानदार फॉर्म 
मौजूदा वर्ल्ड कप में  गिल डेंगू बुखार की वजह से कुछ मुकाबले में नहीं खेल पाए थे. हालांकि बुखार से ठीक होने के बाद गिल ने लगातार छह मैचों में बल्लेबाजी की. इस दौरान उन्होंने  36.50 की औसत और  96.90 का स्ट्राइक रेट के साथ 219 रन बनाए. जबकि पाक कप्तान बाबर ने 8 पारियों में 40.28 की औसत और 82.69 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 282 रन बनाने में कामयाब हुए हैं.

मोहम्मद सिराज बने नंबर 1 वनडे गेंदबाज ( Mohammed Siraj number 1 ranked ODI bowler) 
भारतीय तेज मोहम्मद सिराज का मौजूदा फॉर्म जबरदस्त है. उन्होंने वर्ल्ड कप 2023 में भी शानदार बॉलिंग की है, जिसके लिए आईसीसी ने उसे शानदार गिफ्ट से नवाजा है. दाएं हाथ के गेंदबाज एकदिवसीय प्रारूप में दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज बन गए हैं. मोहम्मद सिराज 709 अंकों के साथ टॉप पर है.जबकि उनके बाद साउथ अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज केशव महाराज 694 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है. वहीं ऑस्ट्रलियाई गेंदबाद एडम ज़म्पा 662 अंक लेकर नंबर 3 पर मौजूद है.

 

Read More
{}{}