trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02112414
Home >>Zee Salaam Cricket

आईसीसी का बड़ा एक्शन, क्रिकेटर रिजवान पर लगाया साढ़े 17 साल का प्रतिबंध

Rizwan Banned: ICC आचार संहिता समिति के चेयरमैन माइकल जे बेलॉफ केसी, जो ईसीबी के अनुशासन पैनल के रूप में काम कर रहे हैं. रिजवान आरोपों का जवाब नहीं दे पाए, जिसके बाद माइकल ये फैसला सुनाया. 

Advertisement
 आईसीसी का बड़ा एक्शन, क्रिकेटर रिजवान पर लगाया साढ़े 17 साल का प्रतिबंध
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Feb 15, 2024, 07:41 PM IST

Rizwan Jawed Banned: आईसीसी ने एक बड़ा एक्शन लिया है. भ्रष्टाचार रोधी नियमों के उल्लंघन के लिए क्रिकेटर पर साढ़े 17 साल का प्रतिबंध लगा दिया है. आईसीसी ने साल 2021 में यूएई में खेले गए टी10 लीग के दौरान भ्रष्टाचार रोधी नियमों के उल्लंघन के लिए क्लब क्रिकेटर रिजवान जावेद को दोषी पाया. साथ ही अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के पांच अलग-अलग उल्लंघनों के लिए भी दोषी पाया है.

आईसीसी ने जानकारी देते हुए बताया, "रिजवान उन आठ खिलाड़ियों और अफसरों में शामिल थे, जिन पर ICC ने पिछले साल सितंबर में 2021 अबू धाबी टी10 क्रिकेट लीग और भ्रष्टाचार की कोशिशों के संबंध में ईसीबी की तरफ से इल्जाम लगाया था."

ICC आचार संहिता समिति के चेयरमैन माइकल जे बेलॉफ केसी, जो ईसीबी के अनुशासन पैनल के रूप में काम कर रहे हैं. रिजवान आरोपों का जवाब नहीं दे पाए, जिसके बाद माइकल ये फैसला सुनाया. रिज़वान को आर्टिकल 2.1.1 के तहत तीन अलग-अलग मौके पर अबू धाबी T10 2021 में मैचों को फिक्स करने, अनुचित तरीके से मैचों या मैचों के पहलुओं को प्रभावित करने की कोशिश में हिस्सा लेने का दोषी पाया गया था.

'कोशिश करने वाले दूसरे भ्रष्टाचारियों को एक कड़ा संदेश जाना चाहिए'
आईसीसी के जनरल मैनेजर इंटीग्रिटी एलेक्स मार्शल ने कहा, "रिजवान जावेद को पेशेवर क्रिकेटरों को भ्रष्ट करने के उनके बार-बार और गंभीर कोशिशों के लिए क्रिकेट से एक लंबा बैन मिला है. उन्होंने हमारे खेल की सुरक्षा के लिए बने नियमों के प्रति कोई पछतावा या कोई सम्मान नहीं दिखाया है. लगाए गए बैन से किसी भी लेवल पर क्रिकेट को निशाना बनाने की कोशिश करने वाले दूसरे भ्रष्टाचारियों को एक कड़ा संदेश जाना चाहिए और यह प्रदर्शित करना चाहिए कि क्रिकेट को भ्रष्ट करने के किसी भी कोशिश से सख्ती से निपटा जाएगा."

ये लोग भी हैं आरोपित
रिज़वान जावेद के अलावा, संहिता के अलग-अलग  अनुच्छेदों के तहत आरोपित दूसरे लोग हैं,टीम के सह मालिक कृष्ण कुमार चौधरी, पराग सांघवी और बल्लेबाज कोच अशर जैदी, यूएई के घरेलू क्रिकेटर सलिया समन सहायक कोच सनी ढिल्लों ), बांग्लादेश खिलाड़ी नासिर हुसैन और टीम मैनेजर शादाब अहमद शामिल हैं. वहीं, 16 जनवरी, 2024 को सार्वजनिक किए गए एक फैसले में बांग्लादेश के खिलाड़ी नासिर हुसैन पर दो साल का बैन लगा दिया गया.

 

Read More
{}{}