trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01761294
Home >>Zee Salaam Cricket

BCII Dream11 Sponsership: भारतीय क्रिकेट टीम के जर्सी पर दिखेगा Byjus की जगह Dream11, जानें कौन कौन रहा BCCI का प्रायोजक

BCII Dream11 Sponsership: ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (bcci) ने बड़ा बदलाव करते हुए ड्रीम11 को भारत क्रिकेट टीम का नया प्रायोजक बनाया है. इससे पहले बीसीसीआई का प्रायोजक बायजू था.

Advertisement
BCII Dream11 Sponsership: भारतीय क्रिकेट टीम के जर्सी पर दिखेगा Byjus की जगह Dream11, जानें कौन कौन रहा BCCI का प्रायोजक
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Jul 01, 2023, 07:26 AM IST

BCII Dream11 Sponsership: ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बड़ा बदलाव करते हुए ड्रीम11 को भारत क्रिकेट टीम का नया प्रायोजक बनाया है. इससे पहले बीसीसीआई का प्रायोजक बायजू था. बायजू ने समय से पहले बीसीसीआई के साथ मसौदा खत्म कर दिया था.

फेंटेसी गेमिंग प्लेटफॉर्म Dream11 बायजू की जगह लेगा. सब कुछ ठीक रहा तो रोहित शर्मा एंड कंपनी IND vs WI सीरीज के दौरान जर्सी के सामने और आस्तीन पर ड्रीम11 का लोगो लगाएगी.

वेस्टइंडीज दौरे पर लगा सकता है लोगो
IND vs WI (भारत बनाम वेस्टइंडीज) सीरीज से पहले बायजू की जगह अब Dream11 भारत की नई क्रिकेट टीम का प्रायोजक बनने जा रहा है. और बीसीसीआई ने ADIDAS को भारतीय क्रिकेट टीम के आधिकारिक जर्सी प्रायोजक के रूप में नियुक्त किया है. ADIDAS को BCCI ने WTC फाइनल से पहले एडिडास को आधिकारिक किट प्रायोजक के रूप में शामिल किया था. ADIDAS से पहले नाइकी बोर्ड का जर्सी तैयार करता था.

BCCI ने घटाया आधार मूल्य
बायजू ने 2018 में अंतिम कार्यकाल के लिए लगभग 287 करोड़ रुपये का भुगतान किया था. एड-टेक कंपनी ने बाद में सौदे को 2023 तक बढ़ा दिया और लगभग 55 मिलियन डॉलर यानी 450 करोड़ रुपये का भुगतान किया. और सौदे के तहत बायजू द्विपक्षीय मैचों के लिए 5.5 करोड़ रुपये और आईसीसी खेल के लिए 1.7 करोड़ रुपये का भुगतान कर रहा था.

लेकिन जानकारी के अनुसार प्रायोजक के कीमत में गिरावट का कारण यह है कि ICC के किसी भी टूर्नामेंटों में किसी भी टीमों को जर्सी के सामने प्रायोजक का लोगो लगाने की अनुमति नहीं है.

इसी कारण से इस बार कोई खरीददार नहीं होने के कारण BCCI ने प्रति मैच बेस प्राइस घटाकर 3 करोड़ रुपये कर दिया है और अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) और एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) टूर्नामेंट के लिए आधार मूल्य 1 करोड़ रुपये प्रति मैच है.

कितने में हुई है डील?
भारतीय फेंटेसी यूनिकॉर्न  Dream11 IPL 2018 से भारतीय क्रिकेट से जुड़ा हुआ है. इससे पहले ड्रीम 11 आईपीएल के लिए प्रायोजक के रूप में आया और फिर ओप्पो के हटने पर आईपीएल 2020 के लिए शीर्षक प्रायोजक बन गया. लेकिन ड्रीम11 और BCCI के बीच मौजूदा डील का मूल्य अभी भी  पता नहीं है.

ये कंपनी रहा BCCI का प्रायोजक
अभी तक भारतीय क्रिकेट टीम प्रायोजक के रूप में आईटीसी ने 1990 के दशक में काम किया था. फिर उसके बाद देश के सबसे बड़े उद्दोगपति सुब्रॅात राय की कंपनी सहारा समूह ने 2002-2013 तक, और फिर स्टार इंडिया 2014-2017 तक, और फिर मोबाईल कंपनी oppo के साथ 2017-2022 तक, बायजू के साथ 2022-23 तक सौदा रहा.

 

Read More
{}{}