trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02385193
Home >>Zee Salaam Cricket

भारत के 2 दिग्गजों की जगह मोर्ने मॉर्केल ही BCCI की क्यों बने पहली पसंद? हुआ खुलासा

Morne Morkel News: भारतीय क्रिकेट टीम को मॉर्न मोरेकेल के रूप में नया गेंदबाजी मिल गया है. बीसीसीआई ने पूर्व साउथ अफ्रीकी गेंदबाज के साथ 2027 वनडे वर्ल्ड कप के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया है. मॉर्केल पारस म्हाम्ब्रे की जगह लेंगे.  म्हाम्ब्रे और बीसीसीआई के बीच हाल ही में कॉन्ट्रैक्ट खत्म हुआ है. मॉर्केल 19 सितंबर से चेन्नई में शुरू होने वाली बांग्लादेश सीरीज से गेंदबाजी कोच के रूप में टीम इंडिया के साथ जुड़ेंगे.   

Advertisement
भारत के 2 दिग्गजों की जगह मोर्ने मॉर्केल ही BCCI की क्यों बने पहली पसंद? हुआ खुलासा
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Aug 15, 2024, 12:41 PM IST

Team India New Bowling Coach Morne Morkel: टीम को इंडिया को नया गेंदबाजी मिल गया. बीसीसीआई ने साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज मॉर्ने मोर्केल को बॉलिंग कोच नियुक्त किया है. इसके साथ ही हेड कोच गौतम गंभीर के कोंचिग स्टाफ की लिस्ट पूरी हो गई. 39 साल के मोर्कल पूर्व बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे की जगह लेंगे.

मोर्केल ने बीसीसीआई के साथ तीन साल के कॉन्ट्रैक्ट पर साइन किया है. वह 19 सितंबर से चेन्नई में शुरू होने वाली बांग्लादेश सीरीज से गेंदबाजी कोच के रूप में टीम इंडिया के साथ जुड़ेंगे. मॉर्केल की नियुक्ति साउथ अफ्रीका में 2027 के वनडे विश्व कप तक के लिए की गई है.

पूर्व दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज भारत के नए गेंदबाजी कोच के पद के लिए कतार में अकेले नहीं थे.  इस कतार में लक्ष्मीपति बालाजी और विनय कुमार जैसे पूर्व भारतीय क्रिकेटर शामिल थे, जो पारस म्हाम्ब्रे की जगह लेना चाहते थे, लेकिन मॉर्केल बीसीसीआई की आखिरी पसंद बने. इन सब के बीच सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर मोर्ने मॉर्केल ही टीम इंडिया की आखिरी पसंद क्यों बने?

मोर्ने मॉर्केल BCCI की क्यों बने पहली पसंद?
दरअसल, नए हेड कोच गौतम गंभीर को अपने सहयोगी स्टाफ चुनने की बारी आई तो उन्होंने उन लोगों को चुना जिनके साथ उन्होंने काम किया था, बावजबूद इसके कि कई लोगों के पास मोर्केल से बहुत अच्छे बायोडाटा थे. गंभीर ने फैसला किया कि वह सहायक और गेंदबाजी कोच के रूप में अभिषेक नायर, रयान टेन डोशेट और मोर्ने मोर्कल को चाहते हैं, क्योंकि गंभीर ने पिछले दो सालों में कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जाइंट्स के लिए आईपीएल मेंटर के रूप में इन तीनों के साथ काम किया है. गंभीर ने मोर्कल के मामले में अपनी अहम भूमिका निभाई.

यह भी पढ़ें:- आज से देश में शुरू हो रहे 2 बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट, सूर्या, किशन समेत कई स्टार खिलाड़ी मचाएगा धमाल

 

ऐसा कहा जा रहा है कि गंभीर ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर तेज गेंदबाज मोर्केल के रिकॉर्ड को देखकर उनके नाम ती सिफारिश की.  हालांकि, कुछ रिपोर्ट का इससे अलग ही कहना है. दरअसल, BCCI के एक सूत्र ने कहा, "क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) का काम हेड कोच के लिए उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेना था. जब सहायक स्टाफ की पसंद की बात आई तो यह जरूरी था कि गंभीर की पसंद ही रहे. उन्होंने मॉर्ने के साथ काम किया है और उन्हें एक गेंदबाजी कोच के रूप में बहुत अहमियत देते हैं."

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में मॉर्ने मोर्केल का रिकॉर्ड
मोर्ने मॉर्केल ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 86 टेस्ट, 117 वनडे और 44 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने कुल 544 इंटरनेशनल विकेट लिए हैं. अब बात करते हैं उनके चयन के पीछे एक मजबूत रिकॉर्ड जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट में  बनाया है.  भारत नवंबर में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएगा. यहां उछालभरी पिच और परिस्थितियों में मोर्केल  फिट बैठते हैं, क्योंकि इस लंबे कद के बॉलर का यहां पर रिकॉर्ड  सम्मानजनक रहा और यहां की विकेट को अच्छी तरह से जानते हैं. 

Read More
{}{}