trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01423385
Home >>Zee Salaam Cricket

Ind Vs Ban: मैच कोहली ने की बड़ी गलती, अंपायर देख लेता तो जीत जाता बांग्लादेश?

बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली ने फील्डिंग के दौरान एक बड़ी गलती कर दी थी, जिस पर बांग्लादेश के विकेट कीपर नूरुल हसन ने सवाल खड़े किए हैं. पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Advertisement
File PHOTO
Stop
Tahir Kamran|Updated: Nov 03, 2022, 01:43 PM IST

India Vs Bangladesh: बुधवार को भारत और बांग्लादेश के बीच हुए बड़े मुकाबले में भारत ने 5 रन से जीत हासिल कर ली है. भारत से मिली हार के बाद बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नुरुल हसन ने विराट कोहली पर बड़ा आरोप लगाया है. हसन ने दावा किया है कि विराट कोहली ने फेक फील्डिंग की थी, जिसे मैदानी अंपायरों ने मिस कर दिया. नहीं तो बांग्लादेश को पांच पेनल्टी के रन मिल सकते थे. नूरुल हसन ने मैच के बाद पत्रकारों से बात करते हुए नुरुल ने इस घटना का जिक्र किया.

यह घटना बांग्लादेश के रन चेज के दौरान सातवें ओवर में हुई, जब लिटन दास ने अक्षर की गेंद को डीप ऑफ साइड में खेला. जैसे ही अर्शदीप ने थ्रो किया, प्वाइंट पर खड़े कोहली ने अपने पास से जा रही गेंद पर नॉनस्ट्राइकर की ओर थ्रो करने का फेक फील्डिंग किया. इसपर उस वक्त मैदान में मौजूद किसी का ध्यान नहीं गया, मैदानी अंपायरों मरे इरासम और क्रिस ब्राउन ने कोई एक्शन नहीं लिया. बांग्लादेश के दोनों बल्लेबाजों ने भी इस पर कोई ध्यान नहीं दिया. 

हसन ने कहा, "हम सभी ने देखा कि यह एक गीला मैदान था. जब हम इन चीजों के बारे में बात करते हैं, तो एक फेक थ्रो भी किया गया था. यह पांच रन का पेनल्टी हो सकता था. वह हमारी हिमायत में आ सकते थे लेकिन बदकिस्मती से यह भी अमल में नहीं आया."

क्रिकेट का नियम 41.5 अनफेयर प्ले से संबंधित है. यह नियम जानबूझकर बल्लेबाज का ध्यान भटकाना, धोखा या रुकावट जैसी चीजों पर पाबंदी लगाता है. अगर किसी घटना को इस नियम के मुताबिक उल्लंघन माना जाता है तो अंपायर उस गेंद को डेड बॉल करार दे सकता है और बल्लेबाजी टीम को पांच रन दे सकता है.

रिप्ले में देखा जा सकता है कि कोहली ने धोखा देने की कोशिश की, डीप से अर्शदीप का थ्रो जब उनके दाहिने हाथ की तरफ से जा रहा था उसी लम्हे उन्होंने फेक रिले थ्रो किया. समझा जाता है कि अंपायरों को फैसला रीयल टाइम में लेने की जरूरत है. नियम बल्लेबाजों को धोखा देने की कोशिश को लेकर है, न कि उन्हें सचमुच धोखा दिए जाने को लेकर.

Read More
{}{}