trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01929191
Home >>Zee Salaam Cricket

AFG क्रिकेटर इब्राहिम जादरान के मैसेज से पाकिस्तान में क्यों मचा है बवाल? जानें पूरा मामला

World Cup 2023: अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को हराकर क्रिकेट में इतिहास रच दिया है. इस हार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में भूचाल मच गया. कई दिग्गजों ने कप्तान बाबर आजम की कप्तानी पर सवाल खड़े कर दिए. लेकिन इस मैच में हीरो रहे इब्राहीम जादरान ने कुछ ऐसा कह दिया, जिसके बाद पड़ोसी देश में बवाल मच गया है.     

Advertisement
AFG क्रिकेटर इब्राहिम जादरान के मैसेज से पाकिस्तान में क्यों मचा है बवाल? जानें पूरा मामला
Stop
Md Amjad Shoab|Updated: Oct 24, 2023, 11:48 PM IST

World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान टीम ने दूसरी बार उलट फेर करते हुए पाकिस्तान को हराकर सभी को प्रतिद्वदियों को चौंका दिया है. अफगानिस्तान के हाथों करारी हार मिलने के बाद पाकिस्तानी प्रशंसकों में काफी नाराजगी है. इस हार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट के कई पूर्व दिग्गजों ने कप्तान बाबर आजम और खिलाड़ियों के फिटनेस को लेकर आलोचना भी की है. लेकिन इसी बीच,मैच के हीरो रहे अफगानिस्तान के ऑपनर बल्लेबाज इब्राहिम जादरान के मैसेज से पड़ोसी देश में बवाल मच गया है. 

ऑपनर जादरान ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार  87 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई . उन्होंने इस मैच में उलट फेर करते हुए कई कहानियां लिखी है. जिसमें से एक कहानी  पाकिस्तान पर उनका बयान है, जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. उन्होंने कहा, "ये ट्रॉफी उन लोगों को समर्पित, जिन्हें पाकिस्तान से वापस अफगानिस्तान भेजा गया".

इस बयान पर मचा बवाल 
इब्राहिम जादरान के इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर लोग दो पक्षों में बंट गया है, कोई  "पाकिस्तान पर बम गिराने' जैसा बता रहे हैं."  तो कई लोग अफगानिस्तान को ट्रोल कर रहे हैं.

क्या है अफगानिस्तान शरणार्थियों का पूरा मामला?
बता दें कि, जब अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा किया था तब कई अफगानी देश छोड़ के दूसरे देशों शरण लेने गए थे. इसी दौरान कई अफगानी अपनी जान बचाकर पाकिस्तान में भी गए थे. जहां से अब उन लोगों पाकिस्तान की सरकार वापस भेज रही है. पाकिस्तान ने  50 हजार से ज्यादा लोगों को वापस भेज दिया है,  जिसमें से हाल ही में  लगभग 3 हजार अफगान शरणार्थियों को मुल्क से बाहर भेजा है.   

17 लाख लोगों की जान खतरे में
अफगान के शरणार्थियों पर नज़र रखे एक्सपर्ट्स का मानना है कि पाकिस्तान के इस फैसले ने 17 लाख ज्यादा लोगों की जान को खतरे में डाल दिया है. जिसमें नौजवान लड़कियों और लाखों बच्चे भी शामिल हैं.

पाकिस्तान सरकार ने क्या कहा?
वहीं इस फैसले पर पाकिस्तान सरकार ने कहा है कि वह अपने फैसले से पीछे नहीं हटेगी. पाक सरकार ने कहा, " 1 नवंबर के बाद सभी अवैध अप्रवासियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करेगी और उन्हें अफगान तालिबान शासन को सौंप देगी".

Read More
{}{}